कोरोना संक्रमित घर बैठे कर सकेंगे मतदान

कोरोना से प्रभावित व्यक्ति अब विधानसभा चुनाव के दौरान घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 05:00 AM (IST)
कोरोना संक्रमित घर बैठे कर सकेंगे मतदान
कोरोना संक्रमित घर बैठे कर सकेंगे मतदान

कमल किशोर, जालंधर : देश के इतिहास में पहली बार 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता घर बैठे मतदान कर सकेंगे। वहीं कोरोना संक्रमित मरीज भी घर बैठकर ही अपने मताधिकार का प्रयोग मनपसंद उम्मीदवार के लिए कर सकेंगे। कोरोना के मरीजों के लिए चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है। चुनाव बूथ पर अगर संक्रमित व्यक्ति मतदान करने पहुंच जाता है तो अन्य मतदाता इनकी चपेट में आ सकते हैं। कोरोना संक्रमित मतदाता से अन्य मतदाता इनकी चपेट में न आएं, इसलिए आयोग ने यह फैसला लिया है।

दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। इस कारण जिला प्रशासन के साथ-साथ सेहत विभाग भी गंभीर है। संक्रमित मरीज जिस जगह क्वारंटाइन हैं, वहां चुनाव ड्यूटी पर लगे कर्मचारी पोस्टल बैलेट पेपर साथ लेकर जाएंगे।

संक्रमित मरीजों को भरना होगा फार्म-12 डी

पोस्टल बैलेट से वोट डालने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को फार्म 12डी भरना होगा। यदि किसी मतदाता ने फार्म नहीं भरा है तो माना जाएगा कि वह पोलिग बूथ पर वोट डालने का इच्छुक है। जिला चुनाव अधिकारी के मुताबिक बुजुर्ग व कोरोना संक्रमित मरीजों को फार्म वितरित करवाए जा रहे हैं।

फार्म भरने वाले मतदाताओं के घर चुनाव आयोग की टीम पहुंचेगी

फार्म भरने वाले संक्रमित मरीजों के घर चुनाव आयोग की टीम पहुंचेगी। टीम घर पर पोस्टल बैलेट की मदद से वोट डलवाएगी। टीम संक्रमित मरीज के पास पीपीई किट पहनकर जाएगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिग भी होगी। अधिसूचना जारी होने के पांच दिन बाद संबंधित मतदाता को बताना जरूरी होगा कि बैलेट पेपर से मतदान कर रहे हैैं। संक्रमित मतदाता के मतदान करने के बाद बैलेट पेपर को बंद लिफाफे में बंद करना होगा और रिटर्निग आफिसर के समक्ष जमा करवाना होगा।

जिला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों को फार्म वितरित किए जा रहे हैैं। फार्म वितरित करने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा चुकी है। कर्मचारी संक्रमित के पास पीपीई किट पहनकर जाएगा। इस दौरान पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिग होगी।

chat bot
आपका साथी