सावधान! शाहकोट में फिर बढ़ रहे कोरोना संक्रमित

फरवरी की शुरुआत से लेकर अब तक शाहकोट और लोहियां इलाके में कोरोना संक्रमण के 38 मामले सामने आ चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 09:07 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:07 PM (IST)
सावधान! शाहकोट में फिर बढ़ रहे कोरोना संक्रमित
सावधान! शाहकोट में फिर बढ़ रहे कोरोना संक्रमित

संवाद सूत्र, शाहकोट : कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद फिर बढ़ने लगी है। फरवरी की शुरुआत से लेकर अब तक शाहकोट और लोहियां इलाके में कोरोना संक्रमण के 38 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि कोरोना संक्रमित दो लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को चार मामले आ गए, जिनमें से एक केस शाहकोट के पाश इलाके माडल टाउन का है।

सीनियर मेडिकल अफसर डा. अमरदीप सिंह दुग्गल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों का बढ़ने का कारण लोगों की लापरवाही है। लोग मास्क लगाना लगभग छोड़ चुके हैं। बाजारों और कार्यक्रमों में भीड़ बढ़ी है और लोग शारीरिक दूरी और बार-बार हाथ धोने के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

वहीं, एम्स के डायरेक्टर का कहना है कि पंजाब में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन प्रवेश कर चुका है। ऐसे में संक्रमण के मामले भी ज्यादा आ रहे हैं और खतरा भी बढ़ गया है। डा. दुग्गल ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस से बचने के लिए पहले की तरह घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। जरूरी होने पर ही घर से निकलें और बार-बार हाथ धोते रहें।

एक हफ्ते में आए 17 मामले, दो की गई जान

बीईई चंदन मिश्रा ने बताया कि फरवरी की शुरुआत में जहां हर दूसरे दिन एक केस सामने आ रहा था, वहीं बीते सप्ताह में 17 केस आए हैं। शाहकोट शहर के मोहल्ला करतार नगर, बागवाला मोहल्ला और माडल टाउन मिलाकर कुल आठ केस आ चुके हैं, जबकि सटे हुए गांव बाजवां कलां, ढंडोवाल, कन्नियां कलां से भी केस आए हैं। कोरोना संक्रमित जिन दो लोगों की मौत हुई है, उनमें से एक सादिकपुर और दूसरे बिल्ली चाउ के रहने वाले थे। दोनों का निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा था।

सरकारी सैंपलिंग का विरोध, निजी लैब से खुद करवा रहे जांच

एक ओर कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो गई है, तो दूसरी ओर लोग स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही सैंपलिग का विरोध कर रहे हैं। यहां तक कि सैंपलिग के लिए हाईवे और अन्य प्रमुख स्थानों पर खड़े डाक्टरों और उनकी टीम को लोग अपशब्द तक कह रहे हैं। फरवरी महीने के आंकड़े बताते हैं कि कुल संक्रमित मरीजों में से करीब आधे लोगों ने खुद निजी अस्पतालों या लैब में जांच करवाई। फरवरी महीने में जिन 38 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है, उनमें से 16 के टेस्ट शाहकोट से बाहर निजी अस्पताल या लैब में हुए थे।

chat bot
आपका साथी