मंडियों में किसानों को परेशानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी : डीसी

होशियारपुर मंडियों में किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदने की पंजाब सरकार क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Apr 2018 06:04 PM (IST) Updated:Fri, 27 Apr 2018 06:04 PM (IST)
मंडियों में किसानों को परेशानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी : डीसी
मंडियों में किसानों को परेशानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी : डीसी

जेएनएन, होशियारपुर

मंडियों में किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदने की पंजाब सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुए डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्ज्वल ने अधिकारियों को हिदायत दी है कि मंडियों में किसानों की परेशानी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने एसडीएम को भी अपने-अपने आधिकारित क्षेत्र में आने वाली मंडियों की लगातार निगरानी रखने के लिए कहा, ताकि किसानों को किसी भी तरह की परेशानी न आए। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार गेहूं के सीजन को सुचारू ढंग से सफल करने के लिए वचनबद्ध है। गेहूं खरीद के दौरान किसानों को अदायगी, लि¨फ्टग तथा बारदाने से संबंधित किसी भी तरह की समस्या से जूझने नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से इस बार ट्रांसपोर्टेशन टेंडर प्रक्रिया में पूरी तरह पारदर्शिता लाकर लि¨फ्टग में पड़ने वाले घाटे को पूरा करने का प्रयास भी किया गया है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे गेहूं की नाड़ को आग न लगाएं बल्कि उसे खेतों में ही दबाने को प्राथमिकता दें। उन्होंने बताया कि फसल के अवशेष को आग लगाने से जहां वातावरण प्रदूषित होता है, वहीं जमीन की उपजाऊ शक्ति भी कम होती है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले की 62 मंडियों में अब तक 1 लाख 72 हजार 210 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हो चुकी है। वीरवार शाम तक 1 लाख 70 हजार 979 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद अलग-अलग एजेंसियों की ओर से कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पनग्रेन की ओर से 36063 मीट्रिक टन, मार्कफेड की ओर से 32917 मीट्रिक टन, पनसप की ओर से 28404 मीट्रिक टन, पंजाब वेयर हाऊस कारपोरेशन की ओर से 21768 मीट्रिक टन, पंजाब एग्रो की ओर से 14185 मीट्रिक टन, एफसीआइ की ओर से 36855 मीट्रिक टन तथा व्यापारियों की ओर से प्राइवेट तौर पर 787 मीट्रिक टन की खरीद की गई है।

-----------------

गत वर्ष से ज्यादा गेहूं आमद की आशा

विपुल उज्जवल ने संबंधित अधिकारियों को लि¨फ्टग में तेजी लाने के लिए हिदायत करते हुए कहा कि इस में किसी भी तरह की कमी बर्दाशत नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में 203.27 करोड़ रुपये (100 फीसद) गेहूं की अदायगी भी आढ़तियों को कर दी गई है। जबकि 70 फीसद लि¨फ्टग भी यकीनी बना ली गई है। उन्होंने बताया कि जिले में इस साल 3,28,554 लाख मीट्रिक टन के करीब गेहूं आमद की उम्मीद है। पिछले साल कुल 2,98,696 मीट्रिक टन की खरीद हुई थी।

chat bot
आपका साथी