नौजवानों को रोजगार उपलब्ध करवाने में सहायक साबित हो रहा है मोबाइल एप : अपनीत रियात

डिप्टी कमिश्नर ने बताया एक महीने में पांच हजार से ज्यादा कर यूजर चुके हैं इस एप को डाउनलोड

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 04:16 PM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 04:16 PM (IST)
नौजवानों को रोजगार उपलब्ध करवाने में सहायक साबित हो रहा है मोबाइल एप : अपनीत रियात
नौजवानों को रोजगार उपलब्ध करवाने में सहायक साबित हो रहा है मोबाइल एप : अपनीत रियात

जागरण टीम, होशियारपुर,

कोविड-19 की महामारी के बढ़ते फैलाव के कारण जिला रोजगार ब्यूरो की ओर से बनाई गई डीबीईई मोबाइल एप नौजवानों के लिए सहायक साबित हो रही है। इस मोबाइल एप को एक महीने में 5 हजार से ज्यादा यूजर डाउनलोड कर चुके हैं। इसके अलावा एप से 14000 के करीब सरकारी व 1050 प्राइवेट नौकरियों की जानकारी अपलोड की जा चुकी है। उक्त जानकारी होशियारपुर की डीसी अपनीत रियात ने दी।

डीसी ने एप की सफलता के बारे में बतदाया कि एक महीने में 1824 बेरोजगार नौजवानों ने प्राइवेट नौकरियों के लिए व 355 प्रार्थियों ने अपना काम शुरु करने के लिए अलग-अलग ऋण योजनाओं के लिए ऋण अप्लाई किया है। उन्होंने बताया कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो होशियारपुर की ओर से बेरोजगार नौजवानों को तुरंत रोजगार मुहैया करवाने के लिए हर दिन प्राप्त हुए प्रार्थना पत्रों की प्रोसेसिग कर डीबीईई में इंटरव्यूज करवाई जा रही हैं। जिसके फलस्वरुप एप की मदद से 163 प्रार्थियों को 1.10 लाख से 2.50 लाख रुपए के वार्षिक पैकेज व प्राइवेट संस्थानों में नौकरियां दी जा चुकी हैं। इसके अलावा 33 प्रार्थियों को शार्टलिस्ट किया गया है।

मोबाइल एप के इस डिजिटल माध्यम के प्रयोग से कई बेरोजगारों को अप्लाई करने के 2-3 दिनों में ही रोजगार प्राप्त हुआ है। ब्यूरो की ओर से बनाई गई इस एप की बढ़ती लोकप्रियता के कारण होशियारपुर के अलावा पंजाब के अन्य जिलों से भी बेरोजगार प्रार्थियों की ओर से एप के माध्यम से नौकरियां अप्लाई की जा रही हैं, जिनको डीबीईई द्वारा तुरंत संपर्क कर रोजगार देने में पूरी मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि डीबीईई आनलाइन की इस बढ़ रही लोकप्रियता के कारण पंजाब सरकार का घर-घर रोजगार का सपना और तेजी से आगे बढ़ रहा है।

chat bot
आपका साथी