बिना अधिकार डिप्टी डीईओ (से) ने की थी एलीमेंट्री अध्यापकों की नियुक्ति

नोट--- तत्कालीन डिप्टी डीईओ सुखविंदर कौर का वर्जन भेजा जाएगा। (बिना टेट पास अध्यापकों की नियुक्त

By Edited By: Publish:Sun, 02 Aug 2015 06:39 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2015 06:39 PM (IST)
बिना अधिकार डिप्टी डीईओ (से) ने की थी एलीमेंट्री अध्यापकों की नियुक्ति

नोट---

तत्कालीन डिप्टी डीईओ सुखविंदर कौर का वर्जन भेजा जाएगा।

(बिना टेट पास अध्यापकों की नियुक्ति का मामला)

फोटो- 34 में है।

- तत्कालीन डिप्टी डीईओ सुखविंदर कौैर के पास नहीं थे नियुक्ति के अधिकार

लोकेश चौबे, होशियारपुर :

वर्ष 2011 से 2012 तक शिक्षा का अधिकार कानून का उल्लंघन कर तरस के आधार पर रखें गए अध्यापकों की नियुक्ति के मामले की परतें अब खुलनी शुरू हो गई हैं।

जांच में सामने आया है कि 2011 में तत्कालीन उप जिला शिक्षा अधिकारी (से) को एलीमेंट्री विभाग का चार्ज दिया गया था। 2011 में सुखविंदर कौर उप जिला शिक्षा अधिकारी (से) थीं और डीईओ एलीमेंट्री की सीट खाली होने पर प्रमुख सचिव सी राउल ने उन्हें डीईओ एलीमेंट्री का मिड-डे मील, वित्त मदें, सर्व शिक्षा अभियान के फंडों का उपयोग करने की डीडी पावर दी थी। इस दौरान उनके पास नियुक्ति का कोई अधिकार नहीं था।

बावजूद इसके उन्होंने आरटीई एक्ट को दरकिनार करने हुए दो अध्यापकों की नियुक्ति कर दी। सूचना के अधिकार के अंतर्गत मांगी जानकारी में इसका खुलासा हुआ है।

गौरतलब है कि बिना टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट (टेट) पास किए 2011 से 2012 में तीन अध्यापकों की नियुक्ति के मामले को दैनिक जागरण ने प्रकाशित किया था। जिसमें बताया गया था कि तत्कालीन डीईओ (ए) ने बिना टेट पास किए तरस के आधार पर तीन अध्यापकों की नियुक्ति कर दी है जो कि शिक्षा के अधिकार एक्ट का उल्लंघन है।

ये है नियम

बतातें चलें कि शिक्षा का अधिकार एक्ट के अंतर्गत 2010 के बाद स्कूल शिक्षा विभाग में हर अध्यापक की नियुक्ति के लिए टेट पास करना जरूरी है और उसे ही अध्यापक के तौर पर नियुक्ति मिल सकती थी।

इन्हें दी नौकरी

नियुक्त किए गए तीन अध्यापक सरकारी एलीमेंट्री स्कूल पटियाड़ियां के अवतार सिंह, सरकारी एलीमेंट्री स्कूल शेरपुर पक्का में अध्यापक राजेश सिंह व सरकारी एलीमेंट्री स्कूल रकड़ी में अध्यापक बलिंदर सिंह हैं।

अध्यापक अवतार सिंह व बलिंदर सिंह की नियुक्ति तत्कालीन डीईओ (ए) सुखविंदर कौर ने की थी जो कि अब डाइट अज्जोवाल की प्रिंसिपल हैं। इन तीनों अध्यापकों की शैक्षणिक योग्यता बारहवीं व ईटीटी ही है।

chat bot
आपका साथी