ब्लाक समिति की 213 में से 212 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, शिअद का पत्ता साफ

जिला परिषद व ब्लाक समिति चुनाव में कांग्रेसी पार्टी द्वारा सभी सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास बनाया गया है, लेकिन पार्टी की अपनी ही गलत नीति के चलते कांग्रेस 100 फीसद जीत का रिकार्ड कायम करने से चूक गई। एक तरफ यहां ब्लाक समिति की 213 में से 212 सीटों पर कांग्रेसी उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। एक सीट पर कांग्रेस की ओर से टिकट न मिलने पर बागी होकर आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार ने जीत हासिल की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 07:23 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 07:23 PM (IST)
ब्लाक समिति की 213 में से 212 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, शिअद का पत्ता साफ
ब्लाक समिति की 213 में से 212 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, शिअद का पत्ता साफ

सुनील थानेवालिया, गुरदासपुर : जिला परिषद व ब्लाक समिति चुनाव में कांग्रेसी पार्टी द्वारा सभी सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास बनाया गया है, लेकिन पार्टी की अपनी ही गलत नीति के चलते कांग्रेस 100 फीसद जीत का रिकार्ड कायम करने से चूक गई। एक तरफ यहां ब्लाक समिति की 213 में से 212 सीटों पर कांग्रेसी उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। एक सीट पर कांग्रेस की ओर से टिकट न मिलने पर बागी होकर आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार ने जीत हासिल की है।

जिला परिषद व ब्लाक समिति चुनावों के दौरान अधिकतर सत्ता धारी पार्टी के उम्मीदवार की जीत हासिल करते हैं, लेकिन शायद ही पहले कभी ऐसा हुआ कि विरोधी पार्टी को पूरे जिले में एक भी सीट न मिली हो। पिछले दस सालों में अकाली-भाजपा गठबंधन की सरकार पंजाब में होने के बावजूद 2013 में हुए ब्लाक समिति चुनाव में कांग्रेस के 27 व जिला परिषद चुनाव में कांग्रेस के 1 उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी। इस बार हुए चुनाव के दौरान ब्लाक समिति 213 में से 212 सीटों पर कांग्रेसी उम्मीदवारों ने जीत हासिल कर इतिहास रच दिया है। हैरानी की बात तो यह है कि एक बची हुई सीट भी मुख्य विरोधी पार्टी अकाली भाजपा गठबंधन की बजाए आजाद उम्मीदवार को मिली है। इसके अलावा जिला परिषद की 25 सीटों पर भी कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल की।

अपनी गलती से रिकार्ड बनाने में चूकी कांग्रेस

जिला परिषद और ब्लाक समिति चुनाव में कांग्रेस ने भले ही बड़ी जीत दर्ज करते हुए ब्लाक समिति की 213 में से 212 सीटों पर शानदार जीत हासिल की है, लेकिन कांग्रेस पार्टी अपनी ही गलती के कारण 100 फीसदी जीत का रिकार्ड बनाने में चूक गई है। विधान सभा हलका श्रीहरगो¨बदपुर के ब्लाक समिति जोन माड़ी बुच्चियां से कांग्रेस पार्टी द्वारा कांग्रेसी नेता सुच्चा ¨सह को टिकट नहीं दिया। इसके चलते सुच्चा ¨सह ने पार्टी से बागी होकर आजाद उ मीदवार के रुप में चुनाव लड़ा और जीत भी दर्ज की।

चार हलकों में कांग्रेस की बिना मुकाबला जीत

ब्लाक समिति चुनाव के दौरान 11 ब्लाक समितियों मे से कांग्रेस ने चार ब्लाक समितियों फतेहगढ़ चूडिय़ां, डेरा बाबा नानक, कलानौर व दोरांगला में सभी सीटों पर बिना मुकाबला ही जीत हासिल कर ली थी। उक्त चारों हलकों में अकालियों द्वारा कांग्रेस पर या तो गलत आधार पर नामांकन रद करने या उन्हें नामांकन ही न करने के आरोप भी लगाए गए थे। इसके अलावा बची 7 ब्लाक समितियों गुरदासपुर, कादियां, दीनानगर, बटाला, श्रीहरगो¨बदपुर, धारीवाल व काहनूवान में भी बड़े स्तर पर नामांकन रद होने के चलते जिले में 213 सीटों में से मात्र 70 सीटों पर ही चुनाव हुआ।

chat bot
आपका साथी