बच्चों ने रोबोट की प्रोग्रा¨मग एवं पा‌र्ट्स की जानकारी ली

सुमित्रा देवी आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ¨प्रसिपल उपमा महाजन की अध्यक्षता में एलपीयू द्वारा रोबोटिक वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 04:49 PM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 04:49 PM (IST)
बच्चों ने रोबोट की प्रोग्रा¨मग एवं पा‌र्ट्स की जानकारी ली
बच्चों ने रोबोट की प्रोग्रा¨मग एवं पा‌र्ट्स की जानकारी ली

संवाद सहयोगी, दीनानगर : सुमित्रा देवी आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ¨प्रसिपल उपमा महाजन की अध्यक्षता में एलपीयू द्वारा रोबोटिक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस दौरान विशेष रूप से रोबोटिक्स विभाग के इंस्ट्रक्टर विकास कांत, करियर गाइडेंस विभाग बे¨लडा व बीटेक के छात्र प्रियांश उपस्थित हुए। स्कूल में आयोजित हुई रोबोटिक वर्कशॉप में बच्चों को रोबोट के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

बच्चों ने स्वयं निर्धारित रूट के सेंसर करते हुए चलने वाला लाइनफॉलो रोबोट बनाया। पार्टिसिपेंट्स को पहले रोबोट बनाने में प्रयोग आने वाले पा‌र्ट्स और इलेक्ट्रिक सर्किट की वर्किग के बारे में बताया गया, जिसमें सभी विद्यार्थियों को एक विशेष किट दी गई। छात्राओं के इंस्ट्रक्टर विकास कांत के बताए अनुसार सभी पा‌र्ट्स को असेंबल किया गया। इसके बाद रोबोट में प्रोग्राम फीड कर रोबोट तैयार किया गया। ¨प्रसिपल उपमा महाजन ने कहा कि इंडस्ट्री और वर्कप्लेस में तो रोबोट्स काम करने लगे हैं, लेकिन जल्द ही शहर, घर व स्कूलों में भी रोबोट काम करते नजर आएंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को इस तरह की वर्कशॉप में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। अंत में ¨प्रसिपल द्वारा आए हुए गणमान्य को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी