सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियां, बिना स्वीकृति बेचे जा रहे पटाखे

फिरोजपुर : जिला प्रशासन की तरफ से सोमवार शाम तक पटाखे बेचने वालों को लाइसेंस जारी करने के लिए भले ही ड्रॉ निकालने में देरी की, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ा विक्रेताओं ने पहले ही पटाखों का भंडारण कर लिया है। सोमवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में खासकर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में विक्रेताओं ने पटाखों का स्टॉक रख लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Oct 2018 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 29 Oct 2018 11:19 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियां, बिना स्वीकृति बेचे जा रहे पटाखे
सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियां, बिना स्वीकृति बेचे जा रहे पटाखे

दर्शन ¨सह, फिरोजपुर : जिला प्रशासन की तरफ से सोमवार शाम तक पटाखे बेचने वालों को लाइसेंस जारी करने के लिए भले ही ड्रॉ निकालने में देरी की, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ा विक्रेताओं ने पहले ही पटाखों का भंडारण कर लिया है। सोमवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में खासकर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में विक्रेताओं ने पटाखों का स्टॉक रख लिया है।

एसबीएस स्टेडियम की बजाय हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी की दुकानों पर बेचे जा रहे पटाखे

जिला प्रशासन ने पटाखों की बिक्री के लिए शहीद भगत ¨सह स्टेडियम को चुना है। लेकिन दुकानदार हाउ¨सग बोर्ड कॉलोनी में बनी मार्केट में पटाखों का भंडारण कर चुके हैं। यहां पर मुख्य रूप से चार फर्मो ने बिना लाइसेंस पटाखे बेचने शुरू कर दिए हैं। प्रशासन भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। फायर ब्रिगेड से लेकर रोशनी व स्वच्छता की भी खिल्ली उड़ती दिखाई दे रही है।

45 लोगों ने लाइसेंस के लिए दी थी अर्जियां, सोमवार शाम तक नहीं मिली लिस्ट

प्रशासनिक अधिकारियों की मानें तो लाइसेंस लेने के लिए जिले के विभिन्न हिस्सों से 45 लोगों ने आवेदन किया था। 26 अक्टूबर तक आर्जियां जमा करवानी थीं, लेकिन ड्रॉ निकालने के दिन सोमवार शाम तक जिन लोगों ने नाम ड्रॉ निकाला जाना था उनकी लिस्ट जारी नहीं हुई थी। डीसी बल¨वदर ¨सह ने कहा कि ड्रॉ निकालने की प्रक्रिया चल रही है। मंगलवार को जारी लिस्ट की सूची दी जाएगी। फिलहाल प्रक्रिया चल रही है।

पिछले कई सालों से नही जारी करवाया लाइसेंस

हाउसिंग बोर्ड की बंसीधर फर्म के मालिक ने कहा कि उनकी तरफ से बीते सालों से लाइसेंस जारी ही नहीं करवाया। शहर में पटाखों की बिक्री व भंडारण की बात करें तो आर्य समाज चौक से लेकर शहर के विभिन्न घनी आबादी वाले बाजारों में पहले से ही पटाखों का भंडारण हो चुका है। दुकानदार खुलेआम पटाखे बेच रहे हैं।

डीसी ने कहा जानकारी नहीं, करवाएंगे कार्रवाई

डीसी बल¨वदर ¨सह धालीवाल ने कहा कि अगर बिना लाइसेंस के जिले के किसी भी हिस्से में पटाखों की बिक्री व भंडारण किया गया तो कार्रवाई के आदेश देंगे। किसी को बक्शा नहीं जाएगा। फिलहाल उन्हें स्टॉक की जानकारी नही है।

एसपी बोले, जांच के लिए टीमों का किया जा रहा है गठन

एसपी डी बलजीत ¨सह ने कहा कि पुलिस की तरफ से अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए जिले भर में टीमों का गठन किया जा रहा है। अगर बिना स्वीकृति पटाखों का बिक्री होती है तो विक्रेता का खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इन जगहों पर हो सकेगी पटाखों की बिक्री

डीसी ने कहा कि पटाखों की खरीद-फरोख्त के लिए शहीद भगत ¨सह स्टेडियम, छावनी में राम बाग पार्क (दशहरा ग्राउंड), तलवंडी भाई में सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के की खुली ग्राउंड, ममदोट में बीएसएफ ग्राउंड के नजदीक स्थित ग्राउंड,जीरा में शहीद गुरदास राम सीनियर सेकेंडरी स्कूल और जीवन मल्ल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की ग्राउंड में पटाखे बेचे जाएंगे। मक्खू में पुराना बस स्टैंड, मल्लावाला में शहीद सुखविन्दर ¨सह सीनियर सेकेंडरी स्कूल की खुली ग्राउंड और गुरुहरसहाय में माल गोडाउन रोड नजदीक दशहरा ग्राउंड स्थानों को निर्धारित किया गया है। उक्त निर्धारित किये स्थानों पर ही लाइसेंस लेने के बाद पटाखे बेचे जा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी