सिगल यूज प्लास्टिक, थर्मोकोल पर रोक दिलाएगी कूड़े से आजादी

सिगल यूज प्लास्टिक थर्मोकोल पर पाबंदी ही भविष्य में कूड़ा-कचरा से आजादी दिलाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 02:04 AM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 02:04 AM (IST)
सिगल यूज प्लास्टिक, थर्मोकोल पर रोक दिलाएगी कूड़े से आजादी
सिगल यूज प्लास्टिक, थर्मोकोल पर रोक दिलाएगी कूड़े से आजादी

प्रदीप कुमार सिंह, फिरोजपुर : सिगल यूज प्लास्टिक, थर्मोकोल पर पाबंदी ही भविष्य में कूड़ा-कचरा से आजादी दिलाएगी। कौंसिल द्वारा कूड़े के सौ फीसदी निस्तारण के लिए सेगरीगेशन पर तेजी से अमल किया जा रहा है, लोगों को सूखे व गीले कचरे का महत्व समझाने के साथ ही वह इन्हें कैसे अलग-अलग कर सफाई कर्मियों को सौंपे, इसके लिए उन्हें प्रेरित भी किया जा रहा है। परंतु कौंसिल का यह प्रयास तब तक सौ फीसदी सार्थक नहीं होगा जब तक कि हम सभी सिगल यूज प्लास्टिक व थर्मोकोल के पात्रों का प्रयोग बंद नहीं करते है।

दो अक्टूबर को गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर फिरोजपुर शहर को साफ-सुथरा बनाए जाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा कौंसिल के साथ मिलकर व्यापक योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत शहर के सभी 31 वार्डो को एक-एक जोन में बांटा जाएगा, ताकि वृहद पैमाने में सफाई मुहिम चलाई जा सके। अभियान के तहत सभी वार्डो का कूड़ा-कचरा रूपी एक-एक तिनका उठाया जाना है। इस अभियान का हिस्सा सेना, बीएसएफ, रेलवे, स्कूल-कालेज के अलावा केन्द्र व राज्य सरकार के विभाग, समाजसेवी संगठन व शहरवासी होंगे। अभियान में हजारों लोगों के भाग लेने की रूप-रेखा जिला प्रशासन द्वारा तैयार की जा रही है।

----------------------------------------------------------

कौंसिल द्वारा वर्तमान समय में फिरोजपुर शहर को सौ फीसदी गारवेज फ्री सिटी बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत मोबाइल टॉयलेट, सार्वजनिक शौचालय, डोर टू डोर कूडा-कचरा उठाने के लिए रेहड़ियां, गीले कचरे से जैविक खाद बनाने के लिए पिटें, सूखे कचरे के भी सौ फीसद निस्तारण के लिए एमआरएफ बनाया जा चुका है।इसके अलावा सरकारी व निजी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को अपने कूड़े-कचरे के सौ फीसदी निस्तारण हेतु आदेश जारी कर दिए गए है। भविष्य में शहर को कूड़ा-कचरा से मुक्त बनाए जाने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ इस दिशा में सख्त एक्शन लिया जाएगा।

सुखपाल सिंह, सेनेटरी इंस्पेक्टर, नगर कौंसिल फिरोजपुर।

----------------------------------------------------------------

फिरोजपुर अमृत प्रोजेक्ट व स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा है। शहर को साफ-सुथरा बनाए जाने के लिए दोनों प्रोजेक्टों के तहत शहर में काम हो रहा है, कौंसिल का प्रयास व शहरवासियों के सहयोग से फिरोजपुर शहर देश के स्वच्छता पैमाने पर खरा उतरते हुए पिछले तीन बार से देश की स्वच्छता रैंकिंग में अच्छा स्थान हासिल कर रहा है, अब जरूरत है कि हम सभी सिगल यूज प्लास्टिक व थर्मोकोल को न कहे, क्योंकि यह कूड़ा-कचरा व पर्यावरण को प्रदूर्षित करने में अहम रोल निभा रहा है। आओ हम सभी दैनिक जागरण के अभियान को आगे बढ़ाते हुए अपने शहर को सौ फीसदी कूड़ा-कचरा मुक्त बनाए।

अश्वनी ग्रोवर, प्रधान, नगर कौंसिल, फिरोजपुर

------------------------------------------------

दो अक्टूबर को गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर फिरोजपुर में वृहद पैमाने पर सफाई अभियान का प्लान है, इस अभियान का हिस्सा हजारों की तादात में लोग होंगे। दो अक्टूबर को फिरोजपुर का कोना-कोना साफ दिखाई देगा, सफाई के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। दो अक्टूबर के बाद शहर में गंदगी फैलाने वालों के प्रति कौंसिल एक्ट के तहत सख्ती बरती जाएगी। दो अक्टूबर को अभियान का हिस्सा सेना, बीएसएफ, रेलवे, सरकारी विभाग, स्कूल-कालेज, समाजसेवी व शहरवासी होंगे।

चंद्र गैंद, डिप्टी कमिश्नर, फिरोजपुर ।

chat bot
आपका साथी