कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख जीतने का दिया झांसा, मांगे 15 हजार रुपये

कौन बनेगा करोड़पति शो की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। इस शो की लोकप्रियता को कैश करने वाले शातिर ठगों की भी कमी नहीं है। ऐसा ही एक मामला अबोहर में सामने आया है हालांकि यह युवक ठगी से बच गया।

By Edited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 08:14 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 08:55 AM (IST)
कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख जीतने का दिया झांसा, मांगे 15 हजार रुपये
युवक नेचेक की जांच की तो चेक पर अंकित खाता नंबर फर्जी था।

अबोहर, राज नरूला। सोनी टीवी पर पापुलर गेम शो कौन बनेगा करोड़पति का टीवी पर प्रसारण हो रहा है। इस शो की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। वहीं, इस शो की लोकप्रियता को कैश करने वाले शातिर ठगों की भी कमी नहीं है। ऐसा ही एक मामला अबोहर में सामने आया है, हालांकि यह युवक ठगी से बच गया, परंतु अगर युवक किसी प्रबुद्ध व्यक्ति से इस संबंध में पूरी पूछताछ न करता तो वह ठगी का शिकार हो सकता है।

गांव कंधवाला में रहने वाले गुरकीरत सिंह ने बताया कि उसे एक फोन काल आई, जिसमें उसे बताया गया कि वह केबीसी टीम से रोहित शर्मा बोल रहा हैं और आप 25 लाख के विजेता घर बैठे बन गए हैं। युवक को विश्वास दिलाने के लिए उसके नाम पर 25 लाख रुपए का कटा हुआ चेक भी वाटसएप भेजा गया, ऐसे में उसने उस काल को तो इग्नोर किया परंतु उक्त व्यक्ति ने विश्वास जमाने के लिए उससे एक वीडियो भेजा, जिसमें 25 लाख रुपए कैश दिखाया गया और कहा गया कि यह कैश मेरे पास है बस आप हमारे अकाउंट में 15 हजार रुपये टैक्स के रूप में डलवा दें और यह कैश आपके पास भिजवा देंगे।

ऐसे में युवक के मन में एक बार 25 लाख रुपए लेने का लालच आ गया और उसने 15 हजार रुपये देने के लिए आरोपित से खाते का सारा विवरण ले लिया। इसके बाद युवक ने पंजाबी सभ्याचार मंच के अध्यक्ष व पीएनबी के रिटायर्ड कर्मी गुरचरण सिंह गिल से मुलाकात कर चेक की जांच की तो चेक पर अंकित खाता नंबर फर्जी था। ऐसे में उक्त युवक ने रुपये नहीं डलवाए और वह ठगी का शिकार बच गया।

ओटीपी व एटीएम की डिटेल न करें शेयर

फाजिल्का जिले के साइबर सेल इंचार्ज रविंद्र सिंह ढिल्लों ने बताया कि उनके पास हर रोज ऐसी अनेक शिकायतें आती हैं जो इस ठगी का शिकार हुए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपना ओटीपी नंबर या कार्ड डिटेल कुछ मत शेयर करें। असल में यह काम करने वाले ठग वाइस ओवर इंटरनेट टेलीफोनी का इस्तेमाल करते हैं, ताकि इनकी असली पहचान छुपी रहे और इन्हें आसानी से ट्रेस न किया जा सके। लोगों को भरोसा दिलाने के लिए केबीसी की क्लिप को ठग एडिट कर भेजते हैं। इसमें अमिताभ बच्चन पीछे नजर आ रहे हैं। स्क्रीन पर उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर नजर आता है, जिसे क्लिपिंग भेजी गई है। इसके लिए वाट्सएप पर बाकायदा लाटरी नंबर की रसीद बनाकर भी भेजते हैं।

chat bot
आपका साथी