स्वामी श्रद्धानंद को बलिदान दिवस पर किया याद

एलआरएस डीएवी सीनियर सेकेंडरी माडल स्कूल में स्वामी श्रद्धानंद जी का बलिदान दिवसश्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विशेष हवन का आयोजन किया गया । धर्म शिक्षक श्री अशोक शर्मा शास्त्री ने पवित्र वेद मंत्रों का उच्चारण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 09:59 PM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 09:59 PM (IST)
स्वामी श्रद्धानंद को बलिदान दिवस पर किया याद
स्वामी श्रद्धानंद को बलिदान दिवस पर किया याद

संवाद सहयोगी, अबोहर : एलआरएस डीएवी सीनियर सेकेंडरी माडल स्कूल में स्वामी श्रद्धानंद जी का बलिदान दिवसश्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विशेष हवन का आयोजन किया गया । धर्म शिक्षक श्री अशोक शर्मा शास्त्री ने पवित्र वेद मंत्रों का उच्चारण किया गया।

प्रिसिपल स्मिता शर्मा व उपस्थित स्टाफ हवन में आहूतियां डाली गई। प्रिसिपल ने कहा कि स्वामी श्रद्धानंद जी एक संघर्षशील समाज सुधारक, विचारक असाधारण वाग्मी एवं संस्कृत के प्रकांड विद्वान थे। स्वामी श्रद्धानंद का नाम देश, धर्म और संस्कृति की रक्षा करने वाले उन महान बलिदानियों में बहुत ही आदर के साथ लिया जाता है जिन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना ही स्वयं को देश-समाज के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि धर्म, संस्कृति और देश पर बलिदान होना आर्य समाज में सबसे बड़ा कर्म माना जाता है और यह तब और भी बड़ा हो जाता है जब वह स्वार्थ में न होकर देश और समाज के हित में हो। जस्टिस मेहर चंद महाजन जी का जन्म दिवस होने पर भी उनके जीवन पर प्रकाश डाला गया। जस्टिस मेहर चंद महाजन के जीवन के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि महाजन द्वारा डीएवी शिक्षण संस्थाओं के उत्थान के लिए किए गए कार्यों को सदैव याद किया जाता है । उन्होंने कहा कि डीएवी के इन महानुभावों के जीवन आदर्शों को हमें सदैव अपनाना चाहिए। समूह स्टाफ व विद्यार्थियों द्वारा डीएवी के दोनों महान करणधारों को श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया गया। इस अवसर पर स्कूल सुपरवाइजर सुनीता सहगल, राजेश सेतिया, हिदी विभागाध्यक्षा अलका सतीजा, नीरू गुलबद्धर, ललिता मोंगा, आदर्श भुटानी, दीक्षा बत्रा व दिलीप माथुर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी