छुट्टियों में बच्चों के बीच होंगी आनलाइन गतिविधियां: डीईओ

कोरोना महामारी से परेशान विद्यार्थी व अध्यापक निरंतर संपर्क की मांग करते हैं। ऐसे में अब सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की ओर से विद्यार्थियों के साथ गर्मियों की छुट्टियों के दौरान भी सपंर्क बनाए रखने के उद्देश्य से जहां स्वैच्छा से आनलाइन समर कैंपों का आयोजन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 03:35 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 06:05 PM (IST)
छुट्टियों में बच्चों के बीच होंगी आनलाइन गतिविधियां: डीईओ
छुट्टियों में बच्चों के बीच होंगी आनलाइन गतिविधियां: डीईओ

संवाद सूत्र, फाजिल्का : कोरोना महामारी से परेशान विद्यार्थी व अध्यापक निरंतर संपर्क की मांग करते हैं। ऐसे में अब सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की ओर से विद्यार्थियों के साथ गर्मियों की छुट्टियों के दौरान भी सपंर्क बनाए रखने के उद्देश्य से जहां स्वैच्छा से आनलाइन समर कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। वहीं स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आनलाइन गतिविधियां की जा रही हैं।

डीईओ सेकेंडरी डा. त्रिलोचन सिंह सिद्धू व डिप्टी डीईओ ब्रिजमोहन सिंह बेदी ने बताया कि गर्मियों की छुट्टियों के दौरान विद्यार्थियों के संपर्क में रहने के लिए अलग-अलग विषयों की आनलाइन गतिविधियां चलाईं जा रही हैं। इसी के तहत गणित विषय के लिए दो ग्रुपों मिडल और सेकेंडरी के लिए गतिविधियों की योजना बनाई गई है। यह गतिविधियां एक जून से 23 जून तक जारी रहेंगी। मिडल ग्रुप की क्लासों में छठी, सातवीं और आठवीं के लिए कुल 10 प्रयोगी गतिविधियां सूचीबद्ध की गई हैं। विद्यार्थी इनमें से कोई चार मनपसंद गतिविधियां करेंगे। इसी तरह सेकेंडरी ग्रुप की नौवीं और दसवीं कक्षाओं के लिए कुल नौ प्रयोगी गतिविधियां सूचीबद्ध की गई हैं। विद्यार्थी अपनी अपनी रूचि अनुसार कोई चार क्रियाएं करेंगे। शिक्षा अधिकारियों ने स्कूल मुखियों और विषय अध्यापकों को इन गतिविधियों में समूह विद्यार्थियों को भाग दिलाने की अपील करते विद्यार्थियों को अपेक्षित नेतृत्व देने के लिए भी कहा। जिला मैटर गणित अशोक कुमार धमीजा ने बताया कि इन गतिविधियों का मनोरथ नए सैशन के दौरान विद्यार्थियों को करवाए जा चुके पाठ्यक्रम की दोहराई और छुट्टियों के दौरान विद्यार्थियों और अध्यापकों का तालमेल बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि इन पाठ्यक्रम पर आधारित गतिविधियों के साथ-साथ गर्मियों की छुट्टियों के दौरान आनलाइन तरीके से ही मुकाबला परीक्षाएं एनएमएसएस और एनटीएसई की तैयारी जारी रखने की भी योजना बनाई गई है।

chat bot
आपका साथी