धरती को हरा-भरा करने के लिए कागज ही हो रहे काले, नतीजा जीरो

फतेहगढ़ साहिब बरसों से पर्यावरण संभाल को लेकर दावे ही होते आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 11:28 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 11:28 PM (IST)
धरती को हरा-भरा करने के लिए कागज ही हो रहे काले, नतीजा जीरो
धरती को हरा-भरा करने के लिए कागज ही हो रहे काले, नतीजा जीरो

धरमिदर सिंह, फतेहगढ़ साहिब

बरसों से पर्यावरण संभाल को लेकर दावे ही होते आ रहे हैं। धरती को हरा-भरा करने के लिए एनजीओज से लेकर सरकारी कार्यालयों में कागज ही काले हो रहे हैं, लेकिन इसका नतीजा जीरो है। नतीजा जीरो होने का कारण मौजूदा नीतियों में अनेक खामियां और योजनाबद्ध तरीके से पौधारोपण न करना है। यदि हर नागरिक स्वेच्छा से एक ही पौधा लगाकर उसकी संभाल में जुट जाए, तो वो दिन दूर नहीं होंगे जब चारों ओर हरियाली ही हरियाली होगी। जिला फतेहगढ़ साहिब की बात करें तो यहां वन विभाग, प्रशासन, एनजीओज और पंचायतें सब पर्यावरण संरक्षण को लेकर गंभीर दिखाई नहीं दे रही हैं। गांव चनार्थल कलां में पूरे जिले के लिए एक उदाहरण बना हुआ है। इस गांव में 25 किस्मों के 600 पौधे लगाकर एक वर्ष में पवित्र जंगल बनाया गया। इस जंगल को गत वर्ष श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर शुरू किए अभियान के तहत लगाया गया था। इसकी संभाल करके एक वर्ष में इसे घने जंगल की तरह बना दिया गया। अब गांव के लोग रोजाना यहां सैर करते हुए शुद्ध हवा का आनंद लेते हैं। यदि ऐसे जंगल ही जिले के हर गांव में हों तो 0.34 फीसद क्षेत्र से कई गुणा भाग वन श्रेणी में आ जाएगा। न कोई जागरूकता और न ही दिलचस्पी

सिस्टम में अनेक खामियां यह हैं कि प्रशासन और वन विभाग के पास जागरूकता का कोई जरिया नहीं है। खानापूर्ति को आगे रखते हुए काम किया जा रहा है। जमीनी हकीकत यह है कि भविष्य में जिले का पर्यावरण शुद्ध की बजाय अशुद्ध होता जाएगा।

पौधों से होनी चाहिए खेतों की हदबंदी

प्रोफेसर अनुप्रीत सिंह टिवाणा ने कहा कि एक ही तरीके से पंजाब में हरियाली ही हरियाली हो सकती है। खेतों में मेड़ बनाकर जमीन की हदबंदी की जाती है। इस मेड़ के ऊपर विभिन्न किस्मों के पौधे लगाना अनिवार्य किया जाए। पौधों से ही खेतों की हदबंदी होनी चाहिए। इसे सरकार लाजिमी कर दे। इसी से पूरे पंजाब में करोड़ों पौधे लगेंगे और किसान इसे अपनी जरूरत समझते हुए पर्यावरण संरक्षण में योगदान देंगे।

फ्री पौधे लगाने में भी रूचि नहीं ले रहा कोई : रेंज अधिकारी

वन विभाग खमाणों के रेंज अधिकारी बलविदर सिंह ने कहा कि विभाग की तरफ से अनेक प्रकार के पौधे फ्री भी बांटे जाते हैं। दुख की बात है कि फ्री के पौधे लेकर लगाने में भी कोई रूचि नहीं ले रहा। यह आने वाले समय के लिए खतरे की घंटी है। विभागीय तौर पर वे अपनी जिम्मेवारी को बखूबी निभा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी