थीम पार्क विवाद : शिअद (डेमोक्रेटिक) की चेतावनी, एक भी बुत लगाया तो गिरा देंगे

थीम पार्क विवाद में शिरोमणि अकाली दल (डेमोक्रेटिक) भी कूद गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:57 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 03:57 PM (IST)
थीम पार्क विवाद : शिअद (डेमोक्रेटिक) की चेतावनी, एक भी बुत लगाया तो गिरा देंगे
थीम पार्क विवाद : शिअद (डेमोक्रेटिक) की चेतावनी, एक भी बुत लगाया तो गिरा देंगे

जासं, फतेहगढ़ साहिब : थीम पार्क विवाद में शिरोमणि अकाली दल (डेमोक्रेटिक) भी कूद गया है। पंजाब विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर वीर दविदर सिंह ने मंगलवार को घटनास्थल का जायजा लेने के बाद एलान किया कि थीम पार्क में सिख कौम के शहीदों व योद्धाओं के बुत लगाना कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा। यदि एक भी बुत लगाया तो वे उसे गिरा देंगे। थीम पार्क को लेकर विधायक कुलजीत सिंह नागरा और एसजीपीसी के बीच चल रहे विवाद में वीर दविदर की इस चेतावनी ने टूरिज्म विभाग के लिए नई मुश्किलें खड़ी कर दी हैं।

पूर्व डिप्टी स्पीकर ने कहा, सबसे पहले सरकार द्वारा एसजीपीसी की जमीन में बिना मंजूरी प्रोजेक्ट का काम शुरू करके गलत किया। क्योंकि, यहां शहीदी सभा के लिए लंगर लगाए जाते हैं। यदि थीम पार्क बन गया तो लंगर व नगर कीर्तन के लिए पर्याप्त जगह नहीं रहेगी। अगर पंजाब सरकार सिख इतिहास से लोगों को अवगत कराने और शहीदों की याद में कुछ करना चाहती है तो एसजीपीसी से तालमेल करके दो से तीन एकड़ जमीन ली जाए। नहीं तो फिर इतनी जमीन को आसपास के इलाके में एकवायर कर लिया जाए। वहां पर योजनाबद्ध तरीके से थीम पार्क बनाया जाए। लेकिन, किसी प्रकार का बुत नहीं होना चाहिए।

वीर दविदर ने कहा कि टूरिज्म विभाग की तरफ से बाबा बंदा सिंह बहादुर का बुत लगभग तैयार करवा लिया है। यदि उसे चौक में लगाने का प्रयास किया तो वे विरोध करेंगे और गिरा देंगे। टकराव और तनाव की स्थिति के लिए सरकार ही जिम्मेदार होगी। थीम पार्क में बिना मंजूरी बनाई दीवारें व प्लेटफार्म गिराने के बाद विधायक नागरा और उनके समर्थकों द्वारा एसजीपीसी के खिलाफ नारेबाजी करने की करते हुए वीर दविदर ने कहा कि भविष्य में यदि एसजीपीसी के खिलाफ गलत शब्दावली का प्रयोग किया तो इसका मौके पर ही विरोध किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी