फतेहगढ़ साहिब में डेंगू के चार नए केस रिपोर्ट

जिले में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीसी परनीत कौर शेरगिल ने जिला स्वास्थ्य विभाग स्थानीय सरकार श्रम एवं रोजगार ब्लाक विकास एवं पंचायत जलापूर्ति स्वच्छता एवं सीवरेज बोर्ड एवं शिक्षा अधिकारियों की बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jul 2022 06:08 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jul 2022 06:08 PM (IST)
फतेहगढ़ साहिब में डेंगू के चार नए केस रिपोर्ट
फतेहगढ़ साहिब में डेंगू के चार नए केस रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : जिले में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीसी परनीत कौर शेरगिल ने जिला स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय सरकार, श्रम एवं रोजगार, ब्लाक विकास एवं पंचायत, जलापूर्ति, स्वच्छता एवं सीवरेज बोर्ड एवं शिक्षा अधिकारियों की बैठक की। बैठक में कार्यवाहक सिविल सर्जन डा. जगदीश सिंह ने डीसी को बताया कि जिले में अब तक डेंगू के 30 मामले पाजिटिव आ चुके हैं। जिनमें सबसे अधिक 24 मामले गांव मछराए खुर्द, ग्राम टांडा बड़ा 1, खानियां 1 और अमलोह में सामने आए हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में चार केस आए हैं।

डेंगू के फैलाव को गंभीरता से लेते हुए डीसी ने सभी विभागों को डेंगू विरोधी गतिविधियों में तेजी लाने और इस प्रयास में एक-दूसरे का सहयोग करने के निर्देश दिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे डेंगू के संबंध में अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को पूरी लगन से निभाएं। उन्होंने कहा कि जिन घरों में डेंगू का लारवा मिला है, उनका चालान करके लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जाए और प्रभावित क्षेत्रों में लगातार फागिग की जाए।

मच्छरों के लारवा का पता लगाने के लिए स्कूलों और अन्य सरकारी भवनों का भी सर्वेक्षण किया जाना चाहिए और डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए हर संभव उपाय किए जाने चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी विभाग एक साथ मिलकर काम करने के लिए एक प्रभावी नीति तैयार करें, की रिपोर्ट इस संबंध में की गई कार्रवाइयों को उनके बीच साझा किया जाना चाहिए। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नवजोत कौर, जिला महामारी विशेषज्ञ डा. गुरप्रीत कौर, सहायक मलेरिया अधिकारी दलबीर सिंह, नरिदर सिंह स्वास्थ्य निरीक्षक इंद्रजीत सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी