गुरु गोविद सिंह मेडिकल कालेज में बनेंगे विश्वस्तरीय थियेटर : वीसी

जागरण संवाददाता फरीदकोट फरीदकोट में एक विश्व स्तरीय आपरेशन थियेटर गुरु गोबिद सिंह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 06:53 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 06:53 AM (IST)
गुरु गोविद सिंह मेडिकल कालेज में बनेंगे विश्वस्तरीय थियेटर : वीसी
गुरु गोविद सिंह मेडिकल कालेज में बनेंगे विश्वस्तरीय थियेटर : वीसी

जागरण संवाददाता, फरीदकोट :

फरीदकोट में एक विश्व स्तरीय आपरेशन थियेटर गुरु गोबिद सिंह मेडिकल कालेज व अस्पताल में स्थापित किया जाएगा। वित्तीय समस्याओं के बावजूद लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के अलावा विश्वविद्यालय में बड़े पैमाने पर विकास कार्य किए गए हैं।

उक्त बात विश्वविद्यालय के उप-कुलपति डा. राज बहादुर ने मीडिया से बातचीत के दौरान की। इस दौरान उनके साथ रजिस्ट्रार डा. रूही दुग भी मौजूद थीं। डा. राज बहादुर ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा प्रणाली में किए गए सुधारों के कारण, अब पीजीआइ जैसी संस्थाओं की परीक्षाओं की जांच बाबा फरीद विश्वविद्यालय में की जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले साल पंजाब सरकार ने विश्वविद्यालय को स्वास्थ्य विभाग में 4000 से अधिक पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी सौंपी थी, जिसे विश्वविद्यालय ने पारदर्शी तरीके से संभाला था। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में 11 घटक संस्थान और लगभग 130 निजी शिक्षण संस्थान हैं, यह भी कहा कि बाबा फरीद विश्वविद्यालय ने सार्वजनिक क्षेत्र में सुपर स्पेशल प्लास्टर सर्जरी करने में भी विशेषज्ञता हासिल की है।

उन्होंने बताया कि श्री गुरु गोबिद सिंह मेडिकल कालेज में चार और नए सुपर स्पेशलिस्ट वार्ड शुरू किए जाएंगे, जो निकटवर्ती जिले के लोगों को उनके इलाज के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करेंगे और निकट भविष्य में विश्वविद्यालय द्वारा अधिक सुपर स्पेशलिस्ट कोर्स शुरू किए योजना बनाई है। डाक्टर राज बहादुर ने आगे कहा कि वित्तीय कठिनाइयों के बावजूद विश्वविद्यालय ने अपनी संसाधनों के माध्यम से अत्याधुनिक प्रसूति खंड को पूरा किया है, और इसके अलावा गायनी खंड भी पूरा हो चुका है जिसका उद्घाटन जल्द ही किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय 2 करोड़ की लागत से पांच विश्व स्तरीय आपरेशन थिएटर बनाने के लिए अपने संसाधनों का उपयोग करेगा, जो कि पांच महीनों में पूरा होगा। इसके अलावा 9 करोड़ की लागत से 3 छात्रावासों का निर्माण किया गया है। इसके अलावा विश्वविद्यालय विभिन्न संस्थानों, जिला अस्पतालों में डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने की भी योजना बना रहा है। एक करोड़ रुपये की लागत से एक इनडोर स्पो‌र्ट्स स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा जो छात्रों को खेल गतिविधियों में भाग लेने के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करेगा।

chat bot
आपका साथी