सरकार चाइनीज वस्तुओं के आयात पर लगाए प्रतिबंध

जब-जब चाईना के साथ सीमा पर तनाव बढ़ता है तब-तब चाइनीज प्रोडक्टस का विरोध शुरू हो जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Jun 2020 04:19 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 04:19 PM (IST)
सरकार चाइनीज वस्तुओं के आयात पर लगाए प्रतिबंध
सरकार चाइनीज वस्तुओं के आयात पर लगाए प्रतिबंध

संवाद सहयोगी, कोटकपूरा

जब-जब चाईना के साथ सीमा पर तनाव बढ़ता है, तब-तब चाइनीज प्रोडक्टस का विरोध शुरू हो जाता है। लेकिन इससे उन दुकानदारों का धंधा चौपट हो जाता है, जो किसी न किसी रूप में चाईना प्रोडक्टस बेचने के धंधे से जुड़े हैं। इन दुकानदारों का तर्क है कि चाइना प्रोडक्टस का विरोध समस्या का समाधान नहीं है।

मनियारी विक्रेता हरीश बत्रा का कहना है कि डब्ल्यूटीओ नियमों के कारण किसी देश से आयात पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना संभव नहीं है। चाहे उस देश के साथ हमारे राजनयिक, क्षेत्रीय या सैन्य समस्याएं क्यों न हो। ऐसे में चाइनीज प्रोडक्टस का विरोध करने वाले अपना नाम चमकाने के लिए इस बात को भूल जाते हैं।

घड़ियों और कैलकुलेटर के थोक विक्रेता मनीष गोयल ने बताया चाइनीज प्रोडक्टस का बॉयकाट समस्या का हल नहीं। मार्केट में भारत की बनी हुई घड़ियां और कैलक्यूलेटर पसंद किये जा रहे हैं। कीमत में भले ही ये ज्यादा हैं लेकिन पर ग्राहक को समझ आ गई है कि भारतीय उत्पादों की गुणवत्ता चाइनीज उत्पादों से बेहतर है।

मुस्कान गिफ्ट गैलरी के संचालक कपिल मनोचा ने बताया कि चाइनीज उत्पादों का विरोध होता है तो उसका नुकसान छोटे दुकानदारों को होता है। ऑनलाइन मार्केट में धड़ल्ले से चीन के बने उत्पाद बिकते रहते हैं। चीन के इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, गिफ्ट आईटम और खिलौनों को बंद करना भी भारत के हित में नही होगा क्योंकि भारत में खिलौने गिफ्ट आईटम और इलेक्ट्रॉनिक की ज्यादातर चीजें चीन से ही आती है जो कि सस्ती होती है।

ग्राहक चाइनीज प्रोडक्टस खरीदना तभी बंद कर सकता है जब घरेलू बाजार उसे कम कीमत में बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्टस सप्लाई कर सके।

प्रसिद्ध टायर विक्रेता विशाल गर्ग ने बताया कि हम कोशिश करते हैं कि चाइनीज टायर्स न बेचे जाएं। जो ग्राहक मीडिया में चाईनिज प्रोडक्टस का विरोध करते दिखते हैं वही हमसे आके चाइनीज टायर की मांग करते हैं। अगर चाइनीज प्रोडक्टस कम आयात होंगे तो बिकेंगे भी कम, इन दिनों मार्केट में चाइना के टायरों की कमी चल रही है तो ग्राहक अपने आप इंडियन या अन्य ब्रांडों के टायर्स खरीद रहा है।

chat bot
आपका साथी