चंडीगढ़ में तीन दिवसीय युवा कत्थक उत्सव सम्पन्न, आखिरी दिन शिजिनी ने लखनऊ घराने के शुद्ध कत्थक को पेश किया

प्राचीन कला केंद्र सेक्टर-35 द्वारा आयोजित किए गए तीन दिवसीय युवा कत्थक उत्सव सम्पन्न हो गया। उत्सव के अंतिम दिन शिजिनी कुलकर्णी ने प्रस्तुति दी। लखनऊ घराने की कुछ खास रचनाओं एवं बंदिशों का उत्कृष्ट प्रदर्शन करके शिजिनी ने वाहवाही लूटी।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Mon, 08 Feb 2021 09:51 AM (IST) Updated:Mon, 08 Feb 2021 09:51 AM (IST)
चंडीगढ़ में तीन दिवसीय युवा कत्थक उत्सव सम्पन्न, आखिरी दिन शिजिनी ने लखनऊ घराने के शुद्ध कत्थक को पेश किया
लखनऊ घराने के शुद्ध कत्थक को पेश करती शिजिनी कुलकर्णी।

चंडीगढ़, जेएनएन। प्राचीन कला केंद्र सेक्टर-35 द्वारा आयोजित किए गए तीन दिवसीय युवा कत्थक उत्सव के अंतिम दिन शिजिनी कुलकर्णी ने प्रस्तुति दी। कार्यक्रम की शुरुआत भगवान राम के भजन श्रीराम चरण से हुई। इसके बाद उन्होंने लखनऊ घराने के शुद्ध कत्थक को पेश किया, जिसमें तेरह मात्रा से सजे कत्थक में तिहाई ए परन, टुकड़े ए चक्कर, लड़ी एवं पैरों की चालें इत्यादि का प्रदर्शन किया। इसके बाद लखनऊ घराने की कुछ खास रचनाओं एवं बंदिशों का उत्कृष्ट प्रदर्शन करके शिजिनी ने वाहवाही लूटी।

कार्यक्रम के अंतिम भाग में भाव पक्ष पर आधारित प्रस्तुति में शिजिनी ने भावपूर्ण प्रसंग पेश किया। इसमें उन्होंने चौदह बरस के बनवास के बाद उर्मिला और लक्ष्मण के अनसुने खूबसूरत एवं भावपूर्ण पलों को नृत्य के माध्यम से पेश किया। तीन दिवसीय युवा कत्थक उत्सव को ऑफलाइन के साथ प्राचीन कला केंद्र ने सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों में भी पेश किया गया। केंद्र रजिस्ट्रार डा. शोभा कौसर ने कहा कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए उत्सव आयोजित किया गया है। हमारा प्रयास युवाओं को भारतीय संस्कृति के साथ जोड़ना है। उत्सव में जाने-माने कलाकारों को बुलाया गया था।

पंचकूला में मोरनी में हुआ साइकिल रैली का समापन, विजेता किए सम्मानित

पंचकूला सेक्टर-5 ग्राउंड से विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता व मेयर कुलभूषण गोयल द्वारा टूर डे मोरनी के तहत साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। साइकिल रैली का मोरनी पॉलीटेक्नीक कॉलेज में पूर्व विधायक कालका लतिका शर्मा ने स्वागत व समापन किया।

इस अवसर पर शिवालिक विकास बोर्ड के कार्यकारी चेयरमैन महेश सिंगला विशेष रूप से मौजूद रहे। कॉलेज में इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए जिसमें स्थानीय ऑर्गेनिक फसलों को प्रमोट करने के उद्देश्य से स्टॉल व युवाओं को स्किल्ड करने के लिए रेजिस्ट्रेशन किया गया व प्रशिक्षण के लिए जागरूक किया गया। पैराग्लाइडिंग का ट्रायल कार्यक्रम 8 फरवरी को भूड़ी से पलासरा गांव के बीच किया जाएगा।

कार्यकारी चेयरमैन आइपीएस महेश सिंगला ने बताया कि कार्यक्रम में स्थानीय एफपीओ से बलदेव राणा गवाही द्वारा ऑर्गेनिक फसलें जैसे अदरक, हल्दी व टमाटर की मार्केटिंग करने के लिए स्टॉल लगाए थे। इसके साथ ही रीजनल सेंटर फॉर इंटेरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट का स्टाल लगा था, जो 1965 में शुरू हुआ था और तब से यह सेंटर युवाओं को स्किल्ड करने के लिए कार्य कर रहा था और बैंकिंग सेक्टर में, कम्युनिकेशन स्किल बेहतर करने, टेली, एकाउंटिंग कंप्यूटर संबंधी नॉलेज देने के साथ ही 12वीं पास युवाओं को नौकरी व स्वयं रोजगार के उद्देश्य से इस प्रकार की एजुकेशन देंने के कार्य कर रहा है।

महेश सिंगला ने आगे बताया कि हिमाचल में दो ईको- टूरिज्म प्रोजेक्ट चला रही टूरिज्म कंपनी ने अपना स्टॉल लगाकर अपना टूरिज्म कांसेप्ट लोगों को बताया कि मोरनी क्षेत्र में भी इस प्रकार के कंसेप्ट से टूरिज्म सम्बंधी सम्भावनाएं तलाशी जा सकेगी। जिससे लोगों को रोजगार दिया जा सकेगा। इसके साथ ही युवाओं के लिए टूरिज्म कंपनी चला रही कंपनी का स्टॉल भी लगा था।

महेश ने बताया कि इस अवसर पर बीएसएफ ने राष्ट्रीय गीत की धुन बजाई व बीएसएफ के अधिकारियों ने सेना के इस विंग के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में यह शपथ भी ली गई कि भविष्य में सभी लोग एक दूसरे का 'जय हिंद' से अभिवादन किया जाएगा।  इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष सुखबीर सिंह, गीत चंदेल, सरपंच माम चंद भंवरा, कमलदीप चेयरमैन बीडीसी, कनक रेखा, भूपेंद्र हथिया, रत्न सिंह, जीवन शर्मा, विक्रम सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी