पंजाब में ग्रीन व ऑरेंज जोन में अब नौ से एक बजे तक खुलेंगी दुकानें, रेड जोन में कोई राहत नहीं

पंजाब सरकार ने कर्फ्यू में राहत के समय में बदलाव किया है। अब ग्रीन और ऑरेंज जोन में सुबह नौ बजे से एक बजे तक दुकानें खुलेंगी। रेड जोन में कोई राहत नहीं मिलेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 02 May 2020 11:10 PM (IST) Updated:Sat, 02 May 2020 11:10 PM (IST)
पंजाब में ग्रीन व ऑरेंज जोन में अब नौ से एक बजे तक खुलेंगी दुकानें, रेड जोन में कोई राहत नहीं
पंजाब में ग्रीन व ऑरेंज जोन में अब नौ से एक बजे तक खुलेंगी दुकानें, रेड जोन में कोई राहत नहीं

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में ग्रीन व ऑरेंज जोन में दुकानें खोलने का समय बदल गया है। पहले यह सुबह 7 से 11 बजे तक था अब रविवार से सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 1 बजे तक होगा। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि रेड और कंटेनमेंट (रोगग्रस्त) जोन में फिलहाल कोई रियायत नहीं दी जाएगी। इस विषय पर मंत्रिमंडल की बैठक में भी विचार किया गया और सभी मंत्रियों ने समय में बदलाव पर सहमति जताई।

कैप्टन ने स्पष्ट कहा कि बिना मास्क के बाजार में घूमते लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा। उनके चालान काटे जाएंगे। यह राहत लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए दी गई है, लेकिन इसका मतलब बेवजह घरों से बाहर घूमना नहीं है। पुलिस कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटेगी।

कैप्टन ने कहा कि सरकार दूसरे राज्यों में फंसे पंजाबियों को  वापस लाने के प्रयास कर रही है। दूसरे राज्यों के लोगों की वापसी के भी प्रयास जारी हैं। अन्य राज्य सरकारों के अलावा केंद्र सरकार को भी ऐसे लोगों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का आग्रह किया है।

---------

पंजाब में रोज 6000 टेस्ट का लक्ष्य, बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की होगी जांच

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आरटी पीसीआर टेस्ट की क्षमता 15 मई तक रोजाना छह हजार किए जाने के आदेश दिए हैं। पहले राज्य में 31 मई तक 5800 आरटी पीसीआर टेस्ट की क्षमता का लक्ष्य था। दूसरे राज्यों से पंजाब  आने वाले लोगों से पंजाब में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढऩे के चलते मुख्यमंत्री ने आदेश दिए हैं कि स्वास्थ्य विभाग दूसरे राज्यों में हुए कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पर भरोसा न करे। कैप्टन ने दूसरे राज्यों से आने वाले सभी लोगों की कोरोना टेस्टिंग पंजाब में किए जाने के आदेश दिए हैं।

महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित हजूर साहिब गुरुद्वारे के कुछ कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद अकाली दल की आलोचना करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं है। नांदेड़ में लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से अकाली दल के झूठे दावे की पोल खुल गई है।

शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई  पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक में सीएम ने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को राज्य में कोरोना टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने की योजना तैयार करने को कहा है। राज्य में रोजाना 20 हजार कोरोना टेस्ट की क्षमता करने पर भी मुख्य सचिव को केंद्र सरकार से बात करने को कहा गया है।

रैपिड टेस्टिंग बढ़ाने की जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में श्रमिकों और दूसरे राज्यों में फंसे लोगों की वापसी से यहां आने वाले दिनों में रैपिड टेस्टिंग को भी बढ़ाने की जरूरत होगी। बाबा फरीद यूनिवॢसटी के वाइस चांसलर डॉ. राज बहादुर से जालंधर में कोरोना टेस्टिंग सुविधा स्थापित करने की संभावनाएं तलाशने को कहा है।

कैप्टन ने कहा कि दूसरे राज्यों में फंसे पंजाबियों की वापसी के लिए विशेष अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। ये अधिकारी उन लोगों से संपर्क करके उनकी वापसी के प्रबंध करवाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य में लंबित पड़े कोरोना टेस्टों की रिपोर्ट 1 या 2 दिन में दे दी जाएगी। सरकार ने टेस्टिंग की प्रक्रिया को तेज करने के लिए एक निजी लैब को भी इस काम पर लगा लिया है और उसे 2000 सैंपल भेज दे चुके है।

कैदियों की पैरोल बढ़ी

सरकार ने जेलों में कैदियों की संख्या नियंत्रित करने के लिए सात वर्ष या इससे कम की सजा भुगत रहे कैदियों को राहत दी है। उन्हें महामारी या आपदा के समय दी जाने वाली वाॢषक पैरोल की अवधि को 16 सप्ताह से अधिक किए जाने को मंजूरी दे दी है।

डॉक्टरों व नर्सों की आउटसोर्सिंग

राज्य में चिकित्सा तैयारियों व टेस्टिंग सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए मंत्रिमंडल ने पटियाला, अमृतसर व फरीदकोट में स्थित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजों में विभिन्न पदों पर आउटसोॄसग के माध्यम से नियुक्तियों का प्रस्ताव पारित कर दिया। वित्त विभाग की ओर से पहले ही मंजूर दी जा चुकी है। यह नियुक्तियां छह महीने के लिए की जाएंगी। इनसे गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजों में लैबोरेटरी और आइसोलेशन वार्ड जैसी सुविधाओं को 24 घंटे चलाने के लिए स्टाफ भर्ती किया जा सकेगा।

डॉ. राज बहादुर की अध्यक्षता वाली समिति इन अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों, नर्सों, वार्ड अटेंडेंट, टेक्नीशियन, लैब अटेंडेंट के अलावा निदेशकों व अन्य पदों पर भी नियुक्तियां करेगी। राज्य में टेस्टिंग लैब की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को बरनाला, रूपनगर, लुधियाना व होशियारपुर में नई लैब खोले जाने का प्रस्ताव भी भेजा गया है। केंद्र को 15 ट्रूनॉट मशीनें खरीदने का प्रस्ताव भी भेजा है। पटियाला और फरीदकोट में सीबीनॉट टेस्टिंग शुरू किए जाने पर भी विचार किया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने नॉन एनएबीएल लैब्स को भी कोरोना टेस्टिंग के लिए स्वीकार किए जाने की बात उठाई। उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसी 12 लैब्स हैं और आइसीएमआर भी इन लैब्स मे कोरोना टेस्टिंग करवाए जाने को मंजूरी दी चुकी है।

अन्य फैसले

-4300 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को गार्डियंस ऑफ गवर्नेंस की नियुक्ति को मंजूरी।

-सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात शिक्षकों को तीन वर्ष की बजाय डेढ़ साल बाद स्थानांतरित किए जाने को मंजूरी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में कड़े फैसले: बस किराया बढ़ा, शराब पर कोरोना सेस, सब्‍जी पर मार्केट फीस, पेट्रोल-डीजल महंगा

यह भी पढ़ें: 5 व 9 की बेटियोंं ने तोड़ा ईंट भट्ठा मजदूर पिता की गरीबी का लाॅक, Tik Tok पर टैलेंट से दौलत से भरा दामन

यह भी पढ़ें: कोरोना पर हरियाणा-दिल्ली में टकराव बढ़ा, आवाजाही के‍ लिए Delhi का पास अमान्‍य किया

यह भी पढ़ें: LTC व DA के बाद अब हरियाणा कर्मच‍ारियों के अन्‍य भत्‍तों में कटौती की तैयारी, सरकार का संकेत

यह भी पढ़ें: अकेले रह रहे 75 साल के बुजुर्ग ने फेसबुक पर लिखा- मेरा बर्थडे है, Cake संग पहुंची तो रो पड़े


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी