PGI चंडीगढ़ में Oxford Covidshield vaccine का दूसरा फेज शुरू, 97 लोगों की हुई स्क्रीनिंग

पीजीआइ में अब तक 97 वलिंटियर्स का वैक्सीन के हृयूमन ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग की गई। इसमें से 65 वालिंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। अब पीजीआइ ने इन वॉलिंटियर्स पर दूसरे फेज के ट्रायल की शुरुआत कर दी है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 08:03 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 08:09 PM (IST)
PGI चंडीगढ़ में Oxford Covidshield vaccine का दूसरा फेज शुरू, 97 लोगों की हुई स्क्रीनिंग
पीजीआइ चंडीगढ़ ने अाक्सफोर्ड वैक्सीन के दूसरे फेज का हृयूमन ट्रायल शुरु कर दिया है। (फाइल फाेटाे)

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। PGI में अाक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन की पहली डोज वॉलिंटियर्स पर कारगर साबित रही। पीजीआइ ने अब अाक्सफोर्ड वैक्सीन के दूसरे फेज का हृयूमन ट्रायल शुरू कर दिया है। वैक्सीन के दूसरे फेज का ट्रायल अब तक बेहतर चल रहा है।

पीजीआइ में अब तक 97 वालंटियर्स का वैक्सीन के हृयूमन ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग की गई। इसमें से 65 को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। अब पीजीआइ ने इन वालंटियर्स पर दूसरे फेज के ट्रायल की शुरुआत कर दी है। 25 सितंबर से वैक्सीन का हृयूमन ट्रायल शुरू किया गया है।

  53 वालंटीयर्स पर अब तक कारगर रही पहली डोज

पीजीआइ के मुताबिक 65 में से 53 वालंटीयर्स पर अब तक वैक्सीन की पहली डोज कारगर साबित रही। इन वालंटीयर्स में वैक्सीन के पहले डोज के पीरियड खत्म होने से सात दिन पहले तक कोई भी खतरनाक लक्षण सामने नहीं आए।

पीजीआइ ने हाल ही में सेराे सर्वे में चौकाने वाले तथ्य सामने रखे थे। पीजीअाइ के वायरोलाजी डिपार्टमेंट के मुताबिक अाक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन के हृयूमन ट्रायल के लिए 59 लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी। इसके अलावा सात हेल्थ वर्करों को भी इस सर्वे में शामिल किया गया था। कुल 66 लोगों पर वैक्सीन के ट्रायल के लिए की गई स्क्रीनिंग के दौरान सेरो में 66 में से पांच लोग में पहले से ही एंटीबॉडी पाई गई थी।

पीजीआइ ने चेताया संक्रमित मरीज स्टेरॉयड का न करें इस्तेमाल

पीजीआइ ने कोरोना संक्रमित मरीजों को चेताया है कि वह स्टेरॉयड का इस्तेमाल न करें। पीजीआइ के एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग कोराेना संक्रमित पाए जा रहे हैं। वह पहले किसी न किसी स्टेरॉयड यानी दवाईयों का सेवन करते पाए गए हैं। जिसकी वजह से स्टेरायड का इस्तेमाल करने से कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का खतरा बढ़ता जा रहा है।

वैसे पीजीआइ के एक्सपर्ट्स ने संक्रमित मरीजों को फौरन इलाज के लिए अस्पताल में एडमिट होने के लिए कहा है। संक्रमित मरीज के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल घातक साबित हो रहा है। यहां तक की इंगलैंड से प्रकाशित होने वाले रिकवरी ट्रायल के मुताबिक यह बात सामने आई है कि कोरोना के शुरुआती चरणों में मरीजा को दिए गए स्टेरॉयड जान का खतरा बन रहा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी