Chandigarh Unlock: चंडीगढ़ में 19 से खुलेंगे स्कूल और कोचिंग इंस्टीट्यूट, सिनेमा हाल व स्पा खोलने को भी मंजूरी

Chandigarh UNLOCK चंडीगढ़ में प्रशासक बीपी सिंह बदनौर ने कई प्रतिबंधों से छूट देने की घोषणा की है। चंडीगढ़ में नौवीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 19 जुलाई से खुलेंगे। यूटी में शर्तों के साथ कोचिंग इंस्टीट्यूट भी खुलेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 08:46 AM (IST)
Chandigarh Unlock: चंडीगढ़ में 19 से खुलेंगे स्कूल और कोचिंग इंस्टीट्यूट, सिनेमा हाल व स्पा खोलने को भी मंजूरी
चंडीगढ़ वॉर रूम मीटिंग में प्रशासक बीपी सिंह बदनौर। फोटो डीपीआर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। कोरोना के केस कम होने पर अब यूटी प्रशासन ने बड़ा कदम उठाते हुए चंडीगढ़ में स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है। 19 जुलाई से चंडीगढ़ के स्कूलों में फिर से खोई रौनक लौट आएगी। ककहरा की गूंज सुनाई देगी। 19 से स्कूल में फिजिकली उपस्थित होकर बच्चे क्लास अटैंड कर सकेंगे। हालांकि अभी नौवीं से 12वीं के स्टूडेंट्स को ही स्कूल बुलाने की अनुमति दी गई है। इसके लिए भी स्कूलों को पहले पेरेंट्स से बच्चों को स्कूल भेजने की सहमति लेनी होगी।

पहले की तरह ऑनलाइन पढ़ाई का दौर अभी आगे भी जारी रहेगा, जो बच्चे स्कूल नहीं आएंगे वह इसी मोड से पढ़ते रहेंगे। यह निर्णय मंगलवार को पंजाब राजभवन में आयोजित कोविड वॉर रूम मीटिंग के दौरान लिया गया। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने अधिकारियों से चर्चा के बाद स्कूल में फिजिकली क्लास की मंजूरी दी।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर आने पर 22 मार्च से स्कूलों को बंद किया गया था। अब 114 दिनों बाद स्कूल फिर से खुलेंगे। कोचिंग इंस्टीट्यूट भी खुल सकेंगे। कोचिंग इंस्टीट्यूट को भी लंबे अंतराल बाद फिजिकली फंक्शनिंग की मंजूरी दे दी गई है। 19 से इंस्टीट्यूट फिजिकली खुल सकेंगे। शर्त यह रखी गई है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट आने वाले योग्य स्टूडेंट्स और स्टाफ को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगी होनी चाहिए। कोविड प्रोटोकॉल का भी सख्ती से पालन करना होगा।

रॉक गार्डन और म्यूूजियम खोलने की मंजूरी

लंबे इंतजार के बाद ही सही बंद पड़े टूरिस्ट प्लेस को खोलने की शुरुआत हो गई है। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने विश्व प्रसिद्ध रॉक गार्डन और म्यूजियम को खोलने की मंजूरी दे दी है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत इसे खोला जाएगा। कोरोना के मामले बढ़ने पर 13 अप्रैल को रॉक गार्डन बंद करने के आदेश जारी किए गए थे। अब 92 दिनों बाद खुलने पर यहां फिर से खोई रौनक लौट आएगी।

सिनेमा हॉल-स्पा खुलेंगे

सिनेमा हॉल और स्पा सेंटर को भी खोलने की मंजूरी दे दी गई है। अभी इन्हें 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा सकेगा। यानी अगर एक मल्टीप्लेक्स हॉल में 200 सीट हैं तो 100 को ही भरा जा सकेगा। इसी तरह से स्पा सेंटर भी ऐसे ही खुलेंगे। यह भी तीन महीने से बंद पड़े हैं।

शादियों में 200 गेस्ट मंजूर

शादियों जैसे सामाजिक कार्यक्रमों में भी गेस्ट संख्या बढ़ा दी गई है। अब शादी में 100 की जगह 200 या बैंकवेट हॉल क्षमता के 50 फीसद गेस्ट शामिल हो सकेंगे। शर्त वही रहेगी सभी व्यस्क गेस्ट या बैंकवेट स्टाफ काे कोविड वैक्सीन की एक डोज लगी होनी चाहिए। वैक्सीन नहीं लगी तो 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट होनी जरूरी रहेगी।

रोड गली साफ

मीटिंग में एमसी कमिश्नर केके यादव ने बताया कि रोड गली को साफ किया जा चुका है। मुसलाधार बरसात की स्थिति में कहीं पानी जमा होता है तो इसके लिए 18 टीमों का गठन किया गया है। कंपलेंट के लिए हेल्पलाइन नंबर 0172-2787200 भी शुरू किया गया है।

chat bot
आपका साथी