पूरी फीस वृद्धि वापस लेना असंभव, पर स्थिति सुधरेगी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : यह तो संभव नहीं है कि पीयू में पूरी फीस बढ़ोतरी वापस हो, लेकिन सात म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Apr 2017 08:27 PM (IST) Updated:Sun, 23 Apr 2017 08:27 PM (IST)
पूरी फीस वृद्धि वापस लेना असंभव, पर स्थिति सुधरेगी
पूरी फीस वृद्धि वापस लेना असंभव, पर स्थिति सुधरेगी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : यह तो संभव नहीं है कि पीयू में पूरी फीस बढ़ोतरी वापस हो, लेकिन सात मई को होने वाली सीनेट बैठक से पहले स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगी। मामले का समाधान होने की पूरी उम्मीद है।

रविवार पीसू के वीसी प्रो. अरुण ग्रोवर ने कुछ हद तक फीस बढ़ोतरी वापस लेने के संकेत दिए हैं। पीयू प्रशासन पर फीस बढ़ोतरी वापस लेने का भारी दबाव है। मामले को लेकर पंजाब सरकार और एमएचआरडी के साथ वीसी की बैठक भी है। वीसी ने आगे कहा कि जहां तक नौ सीनेटर्स की फीस बढ़ोतरी वापस लेने की सलाह का सवाल है तो इस पर आखिरी फैसला सीनेट बॉडी ही लेगी। अगर इनमें से ही पहले किसी ने फीस बढ़ोतरी पर सीनेट की बैठक में सहमति दी हो तो कुछ नहीं जा सकता है। रविवार को प्रेस कांन्फ्रेंस के दौरान वीसी ने कहा कि पहले फीस नाम मात्र ही बढ़ाई जाती रही है। यूजीसी से पैसा लेने के लिए हमें अपनी आय भी दिखानी होगी। पारंपरिक कोर्स पर इतना ज्यादा बोझ नरीं रहा है। जब इन कोर्सो में स्टूडेंट्स बाहरी कॉलेजों में 10 हजार रुपये खर्च कर सकत हैं तो पीयू में क्यों नहीं। पारंपरिक कोर्स से कमाई केवल नौ करोड़ ही है। इसलिए इनकी फीस बढ़ाई गई। हालांकि इस दौरान वह शिक्षकों के वेतन के मामले पर कुछ नहीं बोले।

-------------

आने वाले दस दिन में सब कुछ होगा साफ

आने वाले दस दिन पीयू के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। 25 फरवरी को पंजाब के केबिनेट मिनिस्टर मनप्रीत बादल से मुलाकात है। वीसी को पूरी उम्मीद है कि निर्धारित राशि के अलावा पंजाब सरकार कुछ अतिरिक्त फंडिंग भी देगी। 26 को वीसी की बैठक यूजीसी हैडक्वार्टर में एक्टिंग चेयरमैन और एमएचआरडी के अधिकारियों से होगी। 27 को सिंडिकेट व सीनेट बॉडी के 15 सदस्यों की कमेटी की बैठक है जिसमें छात्र संगठनों के रिप्रेजेंटेटिव भी भाग लेंगे। सात मई को सीनेट की बैठक बुलाई गई है।

chat bot
आपका साथी