जल्द होंगे पीयू सीनेट चुनाव

पंजाब यूनिवर्सिटी में सीनेट चुनाव कराने को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 08:31 AM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 08:31 AM (IST)
जल्द होंगे पीयू सीनेट चुनाव
जल्द होंगे पीयू सीनेट चुनाव

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी में सीनेट चुनाव कराने को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने मंजूरी दे दी है। मंगलवार को हाई कोर्ट के जस्टिस फतेहदीप सिंह की कोर्ट ने पूर्व सीनेटर प्रो. केशव मल्होत्रा और सात अन्य सदस्यों की ओर से दायर याचिका पर फैसला सुनाया। फैसला आने के बाद अब पंजाब यूनिवर्सिटी की सुप्रीम बॉडी सीनेट के चुनाव जल्द हो सकते हैं। हालांकि कोर्ट से विस्तृत आदेश जल्द जारी हो सकते हैं।

हाई कोर्ट की ओर से सीनेट चुनाव कराने को तो मंजूरी दे दी गई है, लेकिन चुनाव कितने समय में और कैसे होंगे इसका पता विस्तृत फैसला आने के बाद ही पता चलेगा। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पीयू गवर्निग बॉडी रिफा‌र्म्स का हवाला देते हुए अपना पक्ष हाई कोर्ट में रखा गया था। पूरे मामले में हाई कोर्ट में तीन सुनवाई हुई। इसके बाद दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। यह है पूरा मामला

पंजाब यूनिवर्सिटी सुप्रीम बॉडी सीनेट का कार्यकाल अक्टूबर में समाप्त हो चुका है। सीनेट चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी थी, लेकिन पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कोविड-19 का हवाला देते हुए दो बार सीनेट चुनाव को स्थगित कर दिया। उधर, पीयू सिडिकेट की दूसरी गवर्निग बॉडी का कार्यकाल भी दिसंबर 2020 में पूरा हो चुका है, लेकिन दोनों ही बॉडी का नए सिरे से चयन नहीं हुआ है। पीयू से जुड़े सभी प्रस्तावों को सिडिकेट और सीनेट की मंजूरी अनिवार्य है।

यूटी प्रशासन और पंजाब सरकार ने दी चुनाव की अनुमति

पीयू प्रशासन ने सीनेट चुनाव को कोरोना संक्रमण का हवाला देकर स्थगित कर दिया था। हालांकि चंडीगढ़ प्रशासन और पंजाब सरकार ने सीनेट चुनाव को हरी झंडी दे दी थी। पीयू प्रशासन ने छह राज्यों से सीनेट चुनाव की अनुमति मांगी थी, लेकिन अभी तीन से ही अनुमति मिली है। पीयू चांसलर की ओर से गवर्निग बॉडी रिफा‌र्म्स को लेकर हाईपावर कमेटी का गठन किया जा चुका है। कमेटी के बारे में भी पीयू प्रशासन ने हाई कोर्ट में जानकारी दी थी।

chat bot
आपका साथी