पंजाब में अब प्राइवेट स्कूलों में ही बनेंगे बोर्ड एग्जाम के लिए सेंटर, PSEB ने लिया बड़ा फैसला

बोर्ड के चेयरमैन डॉ. योगराज ने बताया कि स्टूडेंट्स की समस्या को देखते हुए स्कूलों को सेल्फ परीक्षा केंद्र बनाने की अनुमति दे दी गई है। इस साल होने वली परीक्षओं के लिए स्कूलों के सेल्फ परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए स्कूलों को एक परफार्मा भरना होगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 04:28 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 04:28 PM (IST)
पंजाब में अब प्राइवेट स्कूलों में ही बनेंगे बोर्ड एग्जाम के लिए सेंटर, PSEB ने लिया बड़ा फैसला
मोहाली के फेज- 8 स्थित पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की इमारत। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, मोहाली। प्रदेश में अब बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स को अपना स्कूल छोड़ सरकारी स्कूलों में परीक्षा देने नहीं जाना पड़ेगा। क्योंकि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आगामी परीक्षाओं के लिए प्राइवेट स्कूल सेल्फ एग्जाम सेंटर बना सकेंगे।

इस मुद्दे को लेकर मान्यता प्राप्त स्कूल एसोसिएशन पंजाब का एक प्रतिनिधिमंडल पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह से मिला था। इसके बाद इस मसले को शिक्षा मंत्री के समक्ष उठाया गया था, जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने मामले को लेकर एसोसिएशन को बोर्ड के चेयरमैन डॉ. योगराज से चर्चा करने को कहा था।

दूसरे स्कूलों में जाने के लिए बच्चों का समय होता है खराब

एसोसिएशन के जनरल सचिव सुजीत शर्मा ने बताया कि शिक्षा मंत्री से मांग की गई थी कि दिसंबर में होने वाली फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षाओं, जिनमें पांचवीं के सेंटर स्कूल में ही बनाए जा रहे हैं। जबकि आठवीं, दसवीं व बारहवीं के सेंटर दूसरे सरकारी स्कूलों में बनाए जा रहे हैं। स्टूडेंट्स को दूसरे परीक्षा केंद्र पर ले जाने व छोड़ने में काफी समय लग जाता है। इससे बच्चे परेशान होते हैं व टाइम खराब होता है। इसलिए स्कूलों में सेल्फ परीक्षा केंद्र बनाने की अनुमति दी जाए। उनकी इस मांग को मंजूर कर लिया गया है।

परीक्षा केंद्र की अनुमति के लिए बोर्ड को जमा करवानी होगी फीस

बोर्ड के चेयरमैन डॉ. योगराज ने बताया कि स्टूडेंट्स की समस्या को देखते हुए स्कूलों को सेल्फ परीक्षा केंद्र बनाने की अनुमति दे दी गई है। इस साल होने वली परीक्षओं के लिए स्कूलों के सेल्फ परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए स्कूलों को एक परफार्मा भरना होगा। जोकि बोर्ड की बेवसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है। पुराने परीक्षा केंद्र को तीन हजार रुपये कंटीन्यूशन फीस जमा करवानी होगी। अगर नया परीक्षा केंद्र बनता है तो बीस हजार रुपये फीस देनी होगी। इसको लेकर सभी जानकारी बोर्ड बेवसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है।

chat bot
आपका साथी