मोहाली में बंद रहे पेट्रोल पंप, चावला आत्महत्या की उच्चस्तरीय जांच की मांग

जिला मोहाली में बुधवार को पेट्रो मालिकों ने पेट्रोल पंप बंद रखे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jul 2020 05:14 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2020 06:06 AM (IST)
मोहाली में बंद रहे पेट्रोल पंप, चावला आत्महत्या की उच्चस्तरीय जांच की मांग
मोहाली में बंद रहे पेट्रोल पंप, चावला आत्महत्या की उच्चस्तरीय जांच की मांग

जागरण संवाददाता, मोहाली : जिला मोहाली में बुधवार को पेट्रो मालिकों ने पेट्रोल पंप बंद रखे। मोहाली पेट्रोल पंप एसोसिएशन की तरफ से हड़ताल की यह कॉल मोहाली के पेट्रोल पंप संचालक जीएस चावला की आत्महत्या मामले की उच्चस्तरीय जांच और दोषियों को कड़ी सजा दिलाने, पंजाब में पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर वैट पड़ोसी राज्यों के मुकाबले करने व डीलर मार्जिन बढ़ाने एवं ऑयल मार्केटिग कंपनियों की धक्केशाही के खिलाफ की गई। क्या कहते हैं एसोसिएशन के पदाधिकारी

मोहाली पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष अर्शदीप सिंह मोंगिया ने कहा कि पंजाब सरकार ने खजाना भरने की होड़ में पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर भारी भरकम वैट थोप दिया है। इसकी वजह से पंजाब में लोगों को पेट्रोल पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल तीन रुपये प्रति लीटर महंगा खरीदना पड़ रहा है। पंजाब में पेट्रोल के खुदरा दाम 82.35 रुपये प्रति लीटर, जबकि चंडीगढ़ में 77.41 रुपये और पंचकूला में 78.46 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह पंजाब में डीजल के दाम 75.54 रुपये प्रति लीटर हैं तो चंडीगढ़ में 72.91 रुपये और पंचकूला में 73.54 रुपये हैं। मोहाली के सभी ग्राहक चंडीगढ़ शिफ्ट हो रहे हैं।

चंडीगढ़ से हो रही पेट्रोल-डीजल की तस्करी

चंडीगढ़ में डीजल पेट्रोल सस्ता होने के कारण तस्करी हो रही है। क्योंकि पंजाब में डीजल के ज्यादातर खपतकार किसान और उद्योगपति हैं। जबकि बीस फीसद रिटेलर हैं। पंप मालिकों ने कहा कि पंजाब में पेट्रोल पर 33.40 प्रतिशत, जबकि डीजल पर 19.77 प्रतिशत कर लगाया जाता है। चंडीगढ़ में पेट्रोल पर 22.45 प्रतिशत और डीजल पर 14.02 फीसद वैट वसूला जाता है। पंजाब सरकार को बाकी राज्यों की तरह अपने टैक्सों का बोझ कम करना चाहिए, ताकि आम आदमी को राहत दी जा सके।

chat bot
आपका साथी