शहीद ऊधम सिंह की रिवॉल्वर, चाकू व डायरी भारत लाने के लिए हाई कोर्ट में याचिका

शहीद उधम सिंह से जुड़ी चीजों को वापस लाने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। उनका यह सामान यूके में केस प्रापर्टी के रूप में जमा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 12 Jul 2016 07:39 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jul 2016 07:42 PM (IST)
शहीद ऊधम सिंह की रिवॉल्वर, चाकू व डायरी भारत लाने के लिए हाई कोर्ट में याचिका

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ । शहीद ऊधम सिंह की रिवॉल्वर, कॉबलर चाकू, डायरी और अन्य सामान भारत को वापस लाने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने इस मामले में 23 जुलाई को सुनवाई निर्धारित की है।

याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट को बताया कि ब्रिटिश सरकार ने शहीद ऊधम सिंह की रिवॉल्वर, कॉबलर चाकू, डायरी और अन्य सामान भारत को वापस देने से मना कर दिया है। उसने केंद्र सरकार के सेंट्रल पब्लिक रिलेशन अधिकारी से आरटीआइ के माध्यम से यह जानकारी मांगी थी। इस जानकारी में यह बात सामने आई है।

पढ़ें : गेस्ट टीचर्स को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, हटाने के आदेश पर रोक

ब्रिटिश सरकार का तर्क

आरटीआइ के जवाब में बताया गया है की ब्रिटिश सरकार ने पंजाब सरकार को यह सामान वापस करने से इसलिए मना किया है, क्योंकि ऊधम सिंह के खिलाफ चलाए गए केस में यह रिवॉल्वर, चाकू, डायरी और अन्य गोली बारूद केस प्रॉपर्टी के तौर पर बतौर सबूत अदालत में पेश किए गए थे। जो भी वस्तु केस प्रॉपर्टी होती है यूके सरकार के नियम के अनुसार उसे वापस नहीं किया जा सकता। याचिकाकर्ता का कहना है कि शहीद ऊधम सिंह से संबंधित सभी वस्तुएं देशवासियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि यह हथियार शहीद ऊधम सिंह ने अमृतसर के जालियांवाला हत्याकांड के दोषी जनरल ओ-ड्वायर से इस हत्याकांड का बदला लेने के लिए इस्तेमाल किया था।

पढ़ें : हाई कोर्ट ने नहीं हटाई जाट आरक्षण लगी रोक

chat bot
आपका साथी