अब ऑनलाइन ही मिल जाएगा स्टांप पेपर

शहर के लोगों को अब स्टांप पेपर के लिए नोटरी व संपर्क केंद्रों के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। अब घर बैठे स्टांप पेपर मिल सकेगा। एडीसी सचिन राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए एक साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है, जिस पर लोग घर बैठे स्टांप पेपर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 07:34 AM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 07:34 AM (IST)
अब ऑनलाइन ही मिल जाएगा स्टांप पेपर
अब ऑनलाइन ही मिल जाएगा स्टांप पेपर

विशाल पाठक, चंडीगढ़

शहर के लोगों को अब स्टांप पेपर के लिए नोटरी व संपर्क केंद्रों के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। अब घर बैठे स्टांप पेपर मिल सकेगा। एडीसी सचिन राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए एक साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है, जिस पर लोग घर बैठे स्टांप पेपर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी से टाइअप किया गया है जोकि इस साफटवेयर के माध्यम से लोगों को घर बैठे ऑनलाइन स्टांप पेपर मुहैया कराने का काम करेगी। क्या करना होगा ऑनलाइन स्टांप पेपर के लिए

एडीसी सचिन राणा ने बताया ऑनलाइन स्टांप पेपर के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगइन करना होगा, जहां स्टांप पेपर खरीदने वाला अपनी जानकारी जैसे की नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, आधार नंबर आदि इस साफ टवेयर में फीड करना होगा। साफ्टवेयर में रजिस्ट्रड ई मेल आईडी पर सरकार की नोडल एजेंसी स्टांप पेपर का लिंक भेजी, जिस पर पहले ही स्टाम्प नंबर होगा, आपको केवल घर बैठे उसका ऑनलाइन प्रिंट निकलवाना होगा।

------------

5 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का मिलेगा स्टांप पेपर

एडीसी राणा ने बताया कि इस साफ्टवेयर के माध्यम से लोग घर बैठे ऑनलाइन 5 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का स्टांप पेपर खरीद सकेंगे। स्टांप पेपर के लिए लोगों को नोटरी व संपर्क केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

-----------

हर रोज शहर में 7 से 10 हजार स्टांप पेपर होते हैं इस्तेमाल

नोटरी से मिली जानकारी के अनुसार रोजाना शहर में करीब 7 से 10 हजार स्टांप पेपर इस्तेमाल किए जाते है। रेंट एग्रीमेंट से लेकर एफिडेविट के रूप में भी स्टांप पेपर काम में आता है।

------------------

तीन साल पहले ई संपर्क केंद्रों पर शुरू हुई थी स्टांप पेपर की सेवा

तीन साल पहले ई संपर्क केंद्रों पर स्टाम्प पेपर की सेवा शुरू हुई थी। स्टांप पेपर की खरीद फरोख्त में कई खामियां सामने आने के बाद यूटी प्रशासन ने ई संपर्क केंद्रों में स्टाम्प पेपर की सेवा शुरू की थी।

-----------

इन राज्यों में शुरू हो चुका है ई-स्टांप पेपर

घर बैठे ऑनलाइन स्टांप पेपर मिलने का कंसेप्ट कई राज्यों में शुरू हो चुका है, जैसे ओडिसा, गुजरात, कर्नाटक, एनसीआर दिल्ली, महाराष्ट्र, असम, तमिलनाडु, राजस्थान, हिमाचल, झारखंड, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में ई स्टाम्प के नाम से ये सेवा शुरू हो चुकी है। वहीं, केंद्र शासित प्रदेशों की अगर बात की जाए तो उन्में दादर एवं नगर हवेली, दमन एवं द्वीप के बाद अब केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी लोग घर बैठे स्टाम्प पेपर ले सकेंगे। किस काम आता है स्टांप पेपर

-लर्निग लाइसेंस

-रेंट एग्रीमेंट

-गाड़ी व परमिट

-प्रापर्टी सेल व परचेज व अन्य कामों में भी स्टांप पेपर लगता है

-प्रापर्टी रजिस्ट्रेशन में

-सेल डीड, मोर्टगेज, मैरिज रजिस्ट्रेशन, पेइंग गेस्ट के समय आदि

chat bot
आपका साथी