अब चंडीगढ़ में अपने घर का सपना होगा साकार, क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत मिलेगी सब्सिडी

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन के तहत लागू होगी। इसमें लाभार्थियों को लोन के इंटरेस्ट पर सब्सिडी दी जाएगी। यह मकान के निर्माण करने और खरीदने दोनों पर दी जाएगी। पहले से बनाए गए मकान की एक्सटेंशन के लिए भी मिलेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 05:28 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 05:28 PM (IST)
अब चंडीगढ़ में अपने घर का सपना होगा साकार, क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत मिलेगी सब्सिडी
इस स्कीम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए चंडीगढ़ में जगह-जगह कैंप लगाए जाएंगे।

चंडीगढ़ [बलवान करिवाल]। चंडीगढ़ में जमीन सीमित और महंगी है। इस वजह से यूटी प्रशासन ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) लागू करने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन के तहत यह स्कीम लागू होगी। इसमें लाभार्थियों को लोन के इंटरेस्ट पर सब्सिडी दी जाएगी। यह मकान के निर्माण करने और खरीदने, दोनों पर दी जाएगी। साथ ही, पहले से बनाए गए मकान की एक्सटेंशन के लिए भी यह सब्सिडी मिलेगी।

इस स्कीम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड, पंजाब नेशनल बैंक और अन्य बैंक मिलकर दो दिवसीय कैंप का आयोजन करने जा रहे हैं। कैंप शहर में अलग-अलग जगह लगेंगे ताकि  भीड़ न हो और ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके।

इन कैटेगरी में मिलेगी सब्सिडी

ईडब्ल्यूएसः पारिवारिक आय तीन लाख प्रतिवर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह छह लाख तक के 20 साल के लिए लिए गए लोन के लिए होगी।

लो इनकम ग्रुपः एलआईजी के लिए भी पारिवारिक आय तीन लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसमें भी 20 साल के लिए छह लाख रुपये तक के लोन पर सब्सिडी मिलेगी।

मिडल इनकम ग्रुप-1- मिडल इनकम ग्रुप (एमआईजी-1) के लिए वार्षिक पारिवारिक आय छह से 12 लाख तक होनी चाहिए। इसमें 20 साल के लिए नौ लाख रुपये के लोन पर 5.40 लाख रुपये तक इंटरेस्ट पर सब्सिडी मिलेगी।

मिडल इनकम ग्रुप-2 - मिडल इनकम ग्रुप (एमआईजी-2) में परिवार की वार्षिक आय 12 से 18 लाख रुपये तक होनी चाहिए। 20 साल के लिए 18 लाख रुपये तक के लोन पर 5.28 लाख रुपये के इंटरेस्ट सब्सिडी का लाभ मिल जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी