संडे हो या मंडे रोज खाएं चिकन और अंडे, चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू का अभी खतरा नहीं

चंडीगढ़ में अभी बर्ड फ्लू ने दस्तक नहीं दी है। ऐसे में लोग चिकन और अंडे खाने से डरें नहीं बल्कि कुछ सावधानियों को बरतते हुए आप चिकन और अंडा खा सकते हैं। वहीं अभी शहर में चिकन और अंडे की बिक्री हो रही है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 02:33 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 05:55 PM (IST)
संडे हो या मंडे रोज खाएं चिकन और अंडे, चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू का अभी खतरा नहीं
चंडीगढ़ में अभी बर्ड फ्लू बीमारी का कोई खतरा नहीं है।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं कि अब बर्ड फ्लू ने देश के कई राज्यों में दस्तक दे दी है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के कई स्थानों से बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। ऐसे में लोग अब अंडे - चिकन खाने से डरने लगे हैं।

सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (एनआर) की डायरेक्टर डॉ. कामना बारकाटकी ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में बताया कि अभी शहर में बर्ड फ्लू ने दस्तक नहीं दी है। इसलिए अभी लोग अंडे-चिकन खाने से डरें नहीं। आप चिकन या अंडों को हाथ लगाने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह से धो लें। चिकन को अच्छी तरह पकाकर खाएं। बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा)  कोरोना वायरस की तरह खतरनाक नहीं है। हम थोड़ी सी सावधानी बरत कर इससे बचे रह सकते हैं।

अभी बंद नहीं की चिकन और अंडों की ब्रिकी

डॉ. कामना बारकाटकी ने बताया कि जिन राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। वहां चिकन व अंडों की ब्रिकी बंद कर दी गई है, लेकिन चंडीगढ़ में अभी ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। हमने इंडस्ट्रियल एरिया फेज -वन में स्थित पोल्ट्री फार्म में अभी अंडों व चिकन की बिक्री नहीं रोकी है और न शहर में इनकी बिक्री पर रोक लगाई है। अगर भविष्य में वर्ल्ड फ्लू के मामले सामने आता है तो इनकी बिक्री पर रोक लगाने का फैसला लिया जा सकता है।

पोल्ट्री फार्म से जुड़े लोग रखे इन बातों का ध्यान

पोल्ट्री फार्म व्यवसाय से जुड़े लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि उनके मुर्गे अन्य पक्षियों के संपर्क में न आएं। जहां उन्हें खाने के लिए जहां दाना डाला जाता है वहां कौए या अन्य पक्षी न पहुंच पाएं। पोल्ट्री फार्म को समय -समय पर सेनीटाइज जरूर करते रहें। मुर्गों को दाना डालते, पानी डालते समय ध्यान रखें कि यह दाना -पानी किसी अन्य पक्षी के संपर्क में तो नहीं आया है। खुद को अच्छी तरह से सेनीटाइज करके की पोल्ट्री फार्म में दाखिल हों और वहां से बाहर निकलें।

chat bot
आपका साथी