फिर से शुरू होंगे महाराजा रणजीत सिंह अवॉर्ड : खेलमंत्री

जागरण संवाददाता, मोहाली : खिलाड़ियों को जल्द ही फिर से महाराजा रणजीत सिंह आवार्ड से नवाजा जा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:36 PM (IST)
फिर से शुरू होंगे महाराजा रणजीत सिंह अवॉर्ड : खेलमंत्री
फिर से शुरू होंगे महाराजा रणजीत सिंह अवॉर्ड : खेलमंत्री

जागरण संवाददाता, मोहाली : खिलाड़ियों को जल्द ही फिर से महाराजा रणजीत सिंह आवार्ड से नवाजा जाएगा। पिछले छह साल से यह अवार्ड नहीं दिए गए हैं। इन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा। यह घोषणा पंजाब के खेलमंत्री राणा गुरमीत सोढी ने वीरवार को मोहली में राज्य के 786 खिलाड़ियों को ढाई करोड़ रुपये की ईनामी राशि वितरित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान की। कार्यक्रम में ई-ट्रासफर के जरिए खिलाड़ियों के खातों में ईनामी राशि मौके पर ही जमा की गई।

सेक्टर-78 के खेल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में खेल मंत्री सोढी ने कहा कि पिछले छह साल से खिलाड़ियों को महाराजा रणजीत सिंह आवार्ड नहीं दिए गए हैं। इन्हें आगामी एक दो माह में खिलाड़ियों को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेल नीति बनाए जाने के बाद से एशियाई व राष्ट्रीय मंडल खेलों में पदक जीतने वाले 23 खिलाड़ियों को 15 करोड़ 55 लाख रुपये की राशि से नवाजा जा चुका है। सोढी ने कहा कि जिन खिलाड़ियों की ईनामी राशि बकाया है, वह जल्द ही वितरित कर दी जाएगी।

खेलमंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों की ट्रेनिंग नौकरियों व पदोन्नित की जिम्मेदारी सरकार की है, वह केवल मैदान पर दमखम दिखाएं। सोढी ने पंजाब के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने के लिए आधुनिक तरीके से ट्रेनिंग करवाने और इसके लिए खिलाड़ियों को विदेश भेजने की भी बात कही। वहीं विदेशी कोचों को ट्रेनिंग देने के लिए यहां बुलाया जाएगा। खिलाड़ियों की बेहतरी के लिए मनोचिकित्सकों की भी मदद ली जाएगी।

वहीं पत्रकारों के सवाल के जवाब में सोढी ने कहा कि पंजाब में सुरक्षा प्रबंध पूरी तरह से मजबूत है। किसी भी तरह से माहौल को खराब नहीं होने दिया जाएगा। कार्यक्रम में विशेष तौर पर पहुंचे पंजाबी कलाकार गुरप्रीत घुग्गी ने लोगों का मनोरंजन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे से बचाने के लिए खेल अहम हिस्सा है। इस दौरान खेल विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों के अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी