नौकरी से हटाए गए चंडीगढ़ के सैकड़ों शिक्षकों को हाई कोर्ट ने दी बड़ी राहत, बरकरार रहेगी सेवा

हाईकोर्ट ने नौकरी से हटाए गए चंडीगढ़ के 850 शिक्षकों को बड़ी राहत दी है। हाई कोर्ट ने इन शिक्षकों की सेवा बहाल करने के कैट के आदेश को बरकरार रखा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 27 Nov 2019 03:51 PM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 08:46 AM (IST)
नौकरी से हटाए गए चंडीगढ़ के सैकड़ों शिक्षकों को हाई कोर्ट ने दी बड़ी राहत, बरकरार रहेगी सेवा
नौकरी से हटाए गए चंडीगढ़ के सैकड़ों शिक्षकों को हाई कोर्ट ने दी बड़ी राहत, बरकरार रहेगी सेवा

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने चंडीगढ़ के सैकड़ों टीचरों को हाईकोर्ट से राहत दी है। उनकी नौकरी पर आया संकट टल गया है। केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (कैट) ने चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा हटाए गए 850 शिक्षकों की सेवा समाप्‍त करने के आदेश को खारिज कर दिया था। हाई कोर्ट ने भी कैट के फैसले पर मुहर लगा दी है।

बता दें कि इन शिक्षकों में अधिकतर हरियाणा और पंजाब के हैं। हाई कोर्ट के आदेश से इन शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है और उनकी नौकरी पर आया खतरा समाप्‍त हो गया है। हाई कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाइ्र के बाद कैट के फैसले को कायम रखा।

बता दें कि चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की ओर से 2015 में सरकारी स्कूलों में भर्ती किए गए 850 जेबीटी और टीजीटी शिक्षकों को हटाने का आदेश दिया गया था। चंडीगढ़ प्रशासन ने इस शिक्षकों की सेवा समाप्‍त करने की फैसला किया था। इसके बाद इन शिक्षकों ने केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (कैट) में अपील की थी। कैट ने सुनवाई के बाद चंडीगढ़ प्रशासन के फैसले को खारिज कर दिया और शिक्षकों को बड़ी राहत दे दी थी।

इसके बाद चंडीगढ़ प्रशासन ने कैट के फैसले को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी। हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों ने अपनी बात रखी। इसके बाद हाई कोर्ट ने बुधवार को इस पर फैसला सुनाया और कैट के आदेश को बरकरार रखा। वैसे, जिन अध्यापकों का नाम एफआइआर में है उनको कोई राहत नहीं मिलेगी। ट्

यह था मामला

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 2014 में करीब 1150 शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की थी। मेरिट के आधार पर 2015 में शिक्षकों की नियुक्ति भी कर दी गई। बाद में पंजाब में हुई भर्ती में धांधली में गिरफ्तार आरोपितों से पता चला कि इस टीचर भर्ती में घोटाला हुआ है। आरोपियों ने 10 लाख तक में प्रश्‍नपत्र बेच दिए थे। मामले में भर्ती हुए करीब 40 लोगों पर एफआइआर दर्ज हुई और कई लोगों की गिरफ्तारी भी हुई। केस में जांच अभी जारी है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: सहेली संग लिव इन में रह रही महिला कांस्‍टेबल को अन्‍य युवती से हुआ प्‍यार, थाने पहुंचा मामला

यह भी पढ़ें: हुड्डा बोले- बने विशाल हरियाणा और दिल्‍ली हो राजधानी, BJP ने कहा- कांग्रेस का चेहरा उजागर


chat bot
आपका साथी