आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को लेकर शिक्षा विभाग लापरवाह, अभी तक नहीं बनाई कोई रणनीति

पिछले साल पांच सितंबर को एमएचआरडी ने एक नोटिफिकेशन जारी कर सत्र 2019-20 में नौवीं कक्षा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स सब्जेक्ट के रूप में लागू करने की बात कही थी। लेकिन चंडीगढ़ में शिक्षा विभाग इसके लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहा।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 02:34 PM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 02:34 PM (IST)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को लेकर शिक्षा विभाग लापरवाह, अभी तक नहीं बनाई कोई रणनीति
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को आधुनिक युग का कोर्स माना जा रहा है। (File Photo)

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा लॉकडाउन लगने से पहले ही टेक्नीकल पढ़ाई पर फोकस किया गया था। जिसको ध्यान में रखते हुए एमएचआरडी ने पिछले साल पांच दिसंबर को एक नोटिफिकेशन जारी कर सत्र 2019-20 में नौवीं कक्षा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स सब्जेक्ट के रूप में लागू करने की बात कही थी। लेकिन अफसोस शहर का शिक्षा विभाग स्टूडेंट्स के भविष्य को लेकर गंभीर नहीं है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को आधुनिक युग का कोर्स माना जा रहा है। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विभाग में चल रही उथल-पुथल से ही फुरस्त नहीं मिल रही है। आलम यह है कि शिक्षा विभाग की लापरवाही की वजह से अभी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को स्कूलों में लागू करने के लिए कोई प्लानिंग नहीं हुई है।

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में होना था लागू

एमएचआरडी द्वारा जारी किए गए आदेश में आॢटफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में लागू करना था। इस कोर्स को सब्जेक्ट के रूप में लागू करते समय एचआरडी मंत्री ने सख्त आदेश दिए थे लेकिन शिक्षा विभाग को एमसचआरडी के आदेश की भी कोई परवाह नहीं है।

वेबसाइट पर उपलब्ध है सारी जानकारी

जानकारी के अनुसार कक्षा आठवीं और नौवीं में आॢटफिशियल इंटेलिजेंस पढ़ाने के लिए अध्ययन सामग्री पहले ही सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उसके साथ ही वेबसाइट के माध्यम से यह जानकारी स्कूलों को प्रदान की जा चुकी है। उसके बावजूद शिक्षा विभाग इस कोर्स के लिए कोई तैयारी नहीं कर सका। इससे शिक्षा विभाग का लापरवाह रवैया एक बार फिर सामने आया है।

युवाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज

इस समय शहर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को इंटीट्यूट और पीयू स्थित यूआइईटी में करवाया जा रहा है। युवाओं में आॢटफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर काफी क्रेज है और बड़ी संख्या में युवा इस कोर्स से जुड़ रहे हैं।

अधिकारियों को नहीं है नोटिफिकेशन की जानकारी

जब इस विषय में एजुकेशन डायरेक्टर रूबिंदरजीत सिंह बराड़ से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस चीज की जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके बारे में पता के लेते और फिर कुछ कहा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी