नाबालिग की करवाई जा रही थी शादी, अधिकारियों ने रुकवाई

हालांकि दोनों परिवार ही राजस्थान से हैं लेकिन मां-बाप न होने के चलते नाबालिग अपनी मासी के पास गांव कांसल में रहती थी जिसकी बुधवार को हिदू रिती से शादी करवाई जा रही थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 09:26 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:05 AM (IST)
नाबालिग की करवाई जा रही थी शादी, अधिकारियों ने रुकवाई
नाबालिग की करवाई जा रही थी शादी, अधिकारियों ने रुकवाई

जागरण संवाददाता, मोहाली :

नयागांव क्षेत्र के गांव कांसल में बिन मां-बाप की एक 17 वर्षीय नाबालिग लड़की का राजस्थान के 22 वर्षीय युवक से शादी करवाई जा रही थी। हालांकि दोनों परिवार ही राजस्थान से हैं, लेकिन मां-बाप न होने के चलते नाबालिग अपनी मासी के पास गांव कांसल में रहती थी, जिसकी बुधवार को हिदू रिती से शादी करवाई जा रही थी। इसकी सूचना किसी ने चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर दी, सूचना मिलने के बाद चाइल्ड हेल्प लाइन की अधिकारी शीतल सगोतरा के नेतृत्व में एक टीम तुरंत गांव कांसल पहुंची और उन्होंने नयागांव थाना पुलिस को मौके पर बुलाया। सूचना मिलते ही एसएचओ नयागांव भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने नाबालिग की शादी को रुकवा दिया। इस मामले में नयागांव थाने में डीडीआर दर्ज की गई है।

बताया जा रहा है कि गांव कांसल में गुपचुप तरीके से नाबालिग लड़की की शादी करवाई जा रही थी। शादी में देानों परिवारों के केवल 15 से 20 लोग शामिल थे। शादी रुकवाने के बाद चाइल्ड हेल्प लाइन की टीम ने नाबालिग युवती की शादी करवाने संबंधी लिखित में दोनों परिवारों की स्टेटमेंट दर्ज की हैं। उन्होंने नाबालिग से काउंसलिग भी की और पता लगाया कि कहीं उसकी शादी जबरदस्ती तो नहीं करवाई जा रही थी।

चाइल्ड हेल्प लाइन की अधिकारी शीतल सगोतरा ने बताया कि दोनों परिवारों को हिदायतें दी गई है कि जब तक लड़की 18 साल की नहीं होती उसकी शादी नहीं करवाई जाए। अगर उन्होंने ऐसा किया तो दोनों परिवारों के खिलाफ मामला दर्ज होगा। उन्होंने बताया कि नाबालिग की शादी कराने का मामला गंभीर है। इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती।

chat bot
आपका साथी