चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट गांवों में तलाशेगा प्रतिभावान खिलाड़ी, जानिए क्या है विभाग की प्लानिंग

चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से सारंगपुर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को खो-खो कबड्डी बास्केटबॉल और रेसलिंग जैसे खेलों का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया गया है। इसके अलावा मलोया स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में भी कबड्डी का सेंटर चल रहा है ।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 21 May 2022 02:10 PM (IST) Updated:Sat, 21 May 2022 02:10 PM (IST)
चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट गांवों में तलाशेगा प्रतिभावान खिलाड़ी, जानिए क्या है विभाग की प्लानिंग
यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने गांव से खेल प्रतिभाओं को तलाशने के लिए खास योजना बनाई है।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने गांव से खेल प्रतिभाओं को तलाशने के लिए खास योजना बनाई है। इसके लिए बकायदा रूरल स्पोर्ट्स मीट आयोजित करवाई जा रही है। वर्ष 2019 में सांरगपुर में इन खेलों का आयोजन पहला आयोजन हुआ था, लेकिन बाद में कोरोना महामारी के चलते तीन साल तक रूरल स्पोर्ट्स मीट आयोजित नहीं हो सकी। हालात सामान्य होने पर यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट अब एक बार फिर इस ग्रामीण खेलों का आयोजन करवाने जा रहा है।

इसके लिए यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने बकायदा इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया है, प्रतियोगिता का आयोजन सितंबर महीने के पहले हफ्ते में होगा। यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की दलील है कि इससे गांवों में छिपी खेल प्रतिभाओं को तलाशने का अवसर मिलेगा।  

गांवों में खेली जाने वाली खेलों में होंगी प्रतियोगिताएं

यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के स्पोर्ट्स डायरेक्टर तेजदीप सिंह सैनी का कहना है कि इन खेलों के आयोजन के पीछे खास मकसद है। उन्होंने बताया कि यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से आयोजित होने वाली चंडीगढ़ स्टेट गेम्स व इंटर स्कूल खेल प्रतियोगिताओं में एथलेटिक्स, खो -खो,कबड्डी और कुश्ती जैसी खेलों में मेडल जीतने वाले ज्यादातर छात्र ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं। यह खेले शहरों के मुकाबले अभी भी गांवों में काफी लोकप्रिय हैं। ऐसे में रूलर स्पोर्ट्स मीट से इन खेलों के प्रति गांवों में और उत्साह बढ़ेगा और बेहतरीन खिलाड़ियों को भी तलाश कर निखारा जा सकता है।

रूरल स्पोर्ट्स मीट के लिए 14 लाख रुपये अनुमानित बजट

यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट का कहना है कि रूरल स्पोर्ट्स मीट का आयोजन भव्य तरीके से किया जाएगा। खिलाड़ियों को किट्स व डाइट दी जाएगी। इस टूर्नामेंट आयोजन पर डिपार्टमेंट की तरफ से 14 लाख रुपये की अनुमानित लागत रखी गई है। इस टूर्नामेंट में 400 के करीब खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इसके अलावा प्रतियोगिता में जीतने वाले खिलाड़ियों को कैश अवार्ड भी दिए जाएंगे।

इस दिशा में स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के अन्य कदम

यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट इस दिशा में पहले से काम कर रही है। डिपार्टमेंट की तरफ से सारंगपुर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को खो-खो, कबड्डी, बास्केटबॉल और रेसलिंग जैसे खेलों का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया है। इसके अलावा मलोया स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में भी कबड्डी का सेंटर चल रहा है। मनीमाजरा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में रेसलिंग और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स - 56 में बॉक्सिंग की कोचिंग दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी