सिल्वर जुबली मनाने के बाद 'मेघनाथ' अब निभाएंगे रावण का किरदार

लगातार 25 वर्षो से मेघनाथ के किरदार को निभाते हुए चंडीगढ़ पुलिस के सीनियर कास्टेबल अश्वनी शर्मा ने साल 2014 में सिल्वर जुबली मनाई थी। इसके बाद उन्होंने रावण का रोल निभाना शुरू किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Oct 2018 01:27 PM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 01:27 PM (IST)
सिल्वर जुबली मनाने के बाद 'मेघनाथ' अब निभाएंगे रावण का किरदार
सिल्वर जुबली मनाने के बाद 'मेघनाथ' अब निभाएंगे रावण का किरदार

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : लगातार 25 वर्षो से मेघनाथ के किरदार को निभाते हुए चंडीगढ़ पुलिस के सीनियर कास्टेबल अश्वनी शर्मा ने साल 2014 में सिल्वर जुबली मनाई थी। इसके बाद उन्होंने रावण का रोल निभाना शुरू किया। सेक्टर-17 रामलीला ग्राउंड इस साल चौथी बार चंडीगढ़ पुलिस के इस रावण के अट्हासों से गूंजेगा। चंडीगढ़ पुलिस के सीनियर कास्टेबल भले ही रावण के नाम से मशहूर हो चले हों, लेकिन वह बॉलीवुड में साई महिमा फिल्म से एंट्री कर चुके हैं। वह विभाग के कार्यक्रमों में प्रदर्शन करते रहते हैं। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने विभाग के डीजीपी, एसएसपी ट्रैफिक, अपने सीनियर ऑफिसरों व रामलीला के डायरेक्टर एवं अपने गुरू सुरेश बक्शी को देते हैं।

28 वर्षो में निभाएं ये रोल

अश्वनी शर्मा ने बताया कि वह 28 वर्षो से रामलीला से जुड़े हुए हैं। इस दौरान उन्होंने राम, दशरथ, परशुराम और मेघनाथ जैसे कई अहम रोल निभाए हैं। अब वह रावण की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने बताया पुलिस की नौकरी करना मेरा फर्ज है, वहीं लोगों को अपनी संस्कृति के बारे में जागरूक करवाने के लिए रामलीला में काम करता हूं। उन्होंने बताया कि यह उनके बचपन का शौक है, जो कि उनको अभिनय के लिए यह मंच प्रदान करवाता है। 17 वर्ष उम्र से रामलीला में बतौर अदाकार काम कर रहे हैं। रामलीला में अभिनय करने में पुलिस विभाग व परिवार वाले पूरा साथ देते हैं। उनकी हौसला अफजाही से ही वह इस इस काम को सहजता से कर पाते हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष-1987 में उन्होंने पहली बार सेक्टर-17 में रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला मंच में बतौर मेघनाद का रोल करने का मौका मिला।

क्यूट रावण का लग चुका है टैग

रावण का किरदार हमेशा लोगों को डराने वाला होता है। लोगों की कल्पना है कि अपने काम की तरह ही रावण अपने आप में बहुत डरावना होता होगा। लेकिन रावण के किरदार को निभाने वाले अश्वनी शर्मा को क्यूट रावण का टैग भी दिया गया है। लोग उन्हें क्यूट रावण कहते हैं। पुलिस विभाग में होने के चलते वह पूरी तरह से फिट हैं।

रामलीला के दौरान बदल जाती है दिनचर्या

रामलीला में रावण का किरदार निभाने वाले सीनियर कास्टेबल अश्वनी शर्मा सुबह ड्यूटी निभाने के बाद सीधा रामलीला के मंच पर पहुंचते हैं। देर रात तक रामलीला में अपने अंदर के कलाकार को लोगों के सामने बाखूबी रखते हैं। इसके बाद घर पहुंच कर केवल 6 घटे सोते हैं और सुबह रूटीन के बाद ड्यूटी पहुंच जाते हैं।

chat bot
आपका साथी