चंडीगढ़ में स्वच्छ अमृत महोत्सव की शुरुआत, रोज गार्डन में ह्यूमन चेन बनाकर बताया कूड़े का सेग्रिगेशन क्यों जरूरी

स्वच्छ सर्वेशण की रैंकिंग में चंडीगढ़ को देश में पहले स्थान पर लाने के लिए नगर निगम ने स्वच्छ अमृत महोत्सव की शुरुआत की है। यह स्वच्छ अमृत महोत्सव आज 17 सितंबर से शुरू हुआ है जो कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक चलेगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 17 Sep 2022 03:37 PM (IST) Updated:Sat, 17 Sep 2022 03:37 PM (IST)
चंडीगढ़ में स्वच्छ अमृत महोत्सव की शुरुआत, रोज गार्डन में ह्यूमन चेन बनाकर बताया कूड़े का सेग्रिगेशन क्यों जरूरी
चंडीगढ़ के सेक्टर-16 स्थित रोज गार्डन में बनाई गई ह्यूमन चेन से कचरे के सेग्रिगेशन का संदेश दिया।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में चंडीगढ़ 66वें पायदान पर है। एक समय ऐसा भी था जब चंडीगढ़ टॉप-10 में शामिल था, लेकिन कई कारणों से शहर स्वछता रैंकिंग में पिछड़ता गया और 66वें स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि चंडीगढ़ नगर निगम शहर की रैंकिंग को सुधारने के लिए लगातार प्रयासरत है।

इसी कोशिश में निगम ने फिर से एक नई पहल शुरू की है। स्वच्छ सर्वेशण की रैंकिंग में चंडीगढ़ को देश में पहले स्थान पर लाने के लिए नगर निगम ने स्वच्छ अमृत महोत्सव की शुरुआत की है। यह स्वच्छ अमृत महोत्सव आज 17 सितंबर से शुरू हुआ है जो कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक चलेगा। स्वच्छ अमृत महोत्सव की शुरुआत सेक्टर- 16 स्थित जाकिर हुसैन रोज गार्डन से की गई, जहां पर विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने मिलकर मानव श्रृंखला बनाकर कचरा सेग्रीगेशन (अलग-अलग) का संदेश दिया। इस मानव श्रृंखला से शहरवासियों को घर से निकलने वाला कूड़ा (सूखा और गीला) अलग- अलग करने की जानकारी दी गई। ह्यूमन चेन से चंडीगढ़ का नक्शा बनाया गया। 

उल्लेखनीय है कि देश भर में इंडियन स्वच्छता लीग की शुरुआत की गई है। इसमें देशभर के 1850 शहर भाग ले रहे हैं। इस लीग का उद्देश्य शहर को स्वच्छता में सबसे आगे लाना है। इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम के साथ वेस्ट का बेहतर सेग्रीगेशन के प्रोजेक्ट को तैयार करना है।  

किस डस्टबिन में डालें कैसा कूड़ा

रोज गार्डन में समजासेवी संस्थाओं के सदस्यों ने हरे, नीले, काले और लाल रंग की ड्रेस पहनकर कूड़ेदान की आकृति बनाई, जिससे यह दर्शाया गया कि कूड़ा अलग अलग डस्टबिन में डाला जाए। हरे रंग के डस्टबिन में गीला कूड़ा डाला जाता है जो कि आसानी से डिकंपोजस्ट हो जाता है। नीले कूड़ेदान में सूखा कूड़ा जिसमें गत्ते के डिब्बे, पैकिंग में इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक के खिलाफे इकट्ठा किए जाते हैं। काले रंग के डस्टबिन में हाईजीन से जुड़ा वेस्ट, जैसे बच्चों के बेबी पैड और सेनेटरी नेपकिन और लाल डस्टबिन में इलेक्ट्रिक आइटम्स वेस्ट रखा जाता है। 

शहर को नंबर-1 बनाने का है प्रयास 

नगर निगम कमिश्नर आनिंदिता मित्रा ने कहा कि हमारा प्रयास स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में शहर को टाप पर लाना है। इसके लिए लोगों का सहयोग लिया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के साथ उनसे स्वच्छता के नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है, ताकि सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ देश का नंबर वन शहर बने।

chat bot
आपका साथी