चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल की छात्राओं का गाना यू-ट्यूब पर मचा रहा धमाल, शिक्षक ने तैयार किया ये रैप सॉन्ग

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल की बेटियों का यह गाना यू-ट्यूब पर खूब धमाल मचा रहा है। गाने को देखते और सुनते समय एक जज्बा पैदा होता है। गाना करीब पौने चार मिनट का है जिसकी शुरुआत स्कूल की छात्राएं करती हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 29 Jan 2022 08:26 AM (IST) Updated:Sat, 29 Jan 2022 09:55 AM (IST)
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल की छात्राओं का गाना यू-ट्यूब पर मचा रहा धमाल, शिक्षक ने तैयार किया ये रैप सॉन्ग
पूरा गाना स्कूल परिसर में ही फिल्माया गया है।

सुमेश ठाकुर, चंड़ीगढ़। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नारे को सच करने के लिए शहर के सरकारी स्कूल शिक्षक अजय वीर ने खास प्रयास किया है। अजय वीर गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-26 में फाइन आर्ट्स के टीचर हैं। जिन्होंने विभाग के निर्देश पर राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को गीत (रैप सॉन्ग) 'करके दिखाओ, बस नारे न लगाओ, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' तैयार कर यू-ट्यूब पर लॉन्च किया है। गीत को स्कूल टीचर अजय ने खुद लिखा और इसे म्यूजिक देने से लेकर शूट भी खुद ही किया है। 

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल की बेटियों का यह गाना यू-ट्यूब पर खूब धमाल मचा रहा है। गाने को देखते और सुनते समय एक जज्बा पैदा होता है। गाना करीब पौने चार मिनट का है, जिसकी शुरुआत स्कूल की छात्राएं करती हैं। पूरा गाना स्कूल परिसर में ही फिल्माया गया है। 

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से लेकर हरनाज संधू को गीत में दिखाया

स्कूल छात्राओं व शिक्षक अजय वीर द्वारा तैयार किए गए इस गाने में देश की बेटियां जिन्होंने हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है उनका जिक्र किया है। गाने में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से लेकर मिस यूनिवर्स चंडीगढ़ की हरनाज कौर संधू सहित अन्य उन सभी महिलाओं व बेटियों को दिखाया गया है जिन्होंने देश का नाम किसी न किसी क्षेत्र में रोशन किया है। जिनमें कल्पना चावला, सानिया मिर्जा, मिताली राज, हिमा दास, बविता फौगाट सहित बहुत सी देश का नाम और तिरंगे की शान बढ़ाने वाली बेटियां का भी जिक्र किया है। 

2015 से शिक्षा विभाग में कार्यरत है अजय वीर

अजय वीर ने वर्ष 2015 में चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में बतौर फाइन आर्ट के शिक्षक के तौर पर ज्वाइन किया था। अजय ने गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर-10 से 2014 में फाइन आर्ट की डिग्री पूरी की थी। स्कूल में कला की पढ़ाई कराने के साथ खुद के शौक को पूरा करने के लिए यू-ट्यूब पर सक्रिय रहते हैं। अजय का खुद का यू-ट्यूब चैनल भी है।

स्कूल प्रिंसिपल के कहने पर तैयार किया गाना

रैप सॉन्ग को तैयार करने वाले शिक्षक अजय वीर ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस पर शिक्षा विभाग से अलग-अलग एक्टिविटी के सभी स्कूलों को आदेश जारी हुए थे, जिसमें गीत संगीत या कुछ अलग करने के लिए कहा गया था। स्कूल प्रिंसिपल संगीता ने गीत के लिए मुझे आदेश किया जिसे मैंने पूरा किया है। अजय ने बताया कि वह इससे पहले भी अलग अलग विषय पर रैप सॉन्ग तैयार कर चुके हैं। स्कूल प्रिंसिपल के निर्देश के बाद एक हफ्ते में गीत को तैयार किया गया है। गीत में स्कूल स्टूडेंट्स को शामिल किया गया है, जिन्होंने बेटियों की उपलब्धियों का गाने में जिक्र किया है।

chat bot
आपका साथी