बठिंडा में बिना मास्क सैर करने वालों पर जुर्माना, टीम ने निशुल्क मास्क बांट जागरूकता अभियान भी चलाया

बठिंडा में नगर निगम की टीम ने शनिवार सुबह रोजगार्डन व जोगर पार्क में बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के चालान काटे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 27 Jun 2020 05:11 PM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 05:11 PM (IST)
बठिंडा में बिना मास्क सैर करने वालों पर जुर्माना, टीम ने निशुल्क मास्क बांट जागरूकता अभियान भी चलाया
बठिंडा में बिना मास्क सैर करने वालों पर जुर्माना, टीम ने निशुल्क मास्क बांट जागरूकता अभियान भी चलाया

बठिंडा [नितिन सिंगला]। अगर आप बिना मास्क लगाए सैर पर निकल रहे हैंं, तो अपनी जेब में 500 रुपये का नोट जरूर रख ले। जी हां, प्रदेश में लगातार काेरोना पाजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या को मद्देनजर जिला प्रशासन व नगर निगम बठिंडा ने बिना मास्क के सैर करने व घूमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई फिर से शुरू कर दी है। इसके तहत शनिवार को निगम अधिकारियों की एक टीम ने जोगर पार्क व राेजागार्डन में मास्क लगाए बिना घूम रहे लाेगों को पकड़कर उनके 500-500 रुपये के चालान किए, वहीं उन्होंने मास्क लगाने के बारे में जागरूक किया।

शनिवार को पहला दिन होने के कारण कम ही लोगों के चालान किए, वहीं रूमाल आदि बांधकर घूम रहे लोगों को निगम की तरफ से निशुल्क मास्क भी बांटे गए और चेतावनी दी कि आज तो उन्हें छोड़ दिया गया है लेकिन रविवार से बिना मास्क के घूमने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और 500 रुपये का चालान किया जाएगा।

इस मौके पर लाेगों को समझाया गया कि कोराेना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। अगर हम ऐसे ही बेफ्रिक होकर घूमते रहे और सेहत विभाग की तरफ से बताई गई सावधानियां का इस्तेमाल नहीं किया, तो हम अपने साथ-साथ दूसरे लोगों की जान को खतरे में डाल रहे है। ऐसे में सरकार दोबारा से लॉकडाउन न लगाएं और आपको दोबारा से घरों में कैद ना होने पड़े, इसलिए मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने व शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी है, ताकि हम काेरोना वायरस से बच सके।

वहीं दूसरी तरफ जैसे ही निगम ने चालान काटने शुरू किए, तो सभी लोगों ने अपनी जेब से रूमाल निकालकर बांधने शुरू कर दिए। गौरतलब है कि पंजाब सरकार की तरफ से कोविड-19 बीमारी के प्रति जन जागरूकता के लिए आरंभ किए मिशन फतेह के अंतर्गत शनिवार को नगर निगम बठिंडा के 15 आधिकारियों की टीम ने शहर के रोजगार्डन और जोगर पार्क में जाकर लोगों को कोरोना को मात देने के लिए रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी। जिले के डिप्टी कमिश्नर बी श्रीनिवासन ने बताया कि जागरूकता मुहिम में अलग-अलग विभागों को तैनात किया गया है, जिससे अधिक से अधिक लोगों को सावधानियों के बारे जागरूक करवाया जा सके। इससे जिले में कोरोना के प्रभाव को काबू में रखा जा सकेगा।

निगम कमिश्नर बिक्रमजीत सिंह शेरगिल ने बताया कि एक तरफ नगर निगम के सफाई कर्मचारी कोरोना योद्धा की भूमिका निभाकर समाज की सेवा कर रहे हैं। सफाई कर्मचारियों की घरों से कूड़ा एकत्रित करने वाली टीमें भी लोगों को जागरूक कर रही हैंं। वहीं निगम के कूड़ा उठाने वाले टिप्पर पर भी जागरूकता के लिए लाउडस्पीकर चलाकर लोगों को करोना से सावधान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि लोगों से भी सहयोग मिल रहा है। इस दौरान निगम के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर संदीप गुप्ता का नेतृत्व में लोगों को सावधानियां रखने के लिए प्रेरित किया गया। रोजगार्डन और जोगर पार्क में लोगों को मास्क भी बांटे गए और मास्क को सही तरीके के साथ पहनने का विधि भी समझाई गई। नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों के चालान भी काटे गए। संदीप गुप्ता ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क आने वालों, जनतक स्थानों और थूकने वालों और सामाजिक दूरी का ख्याल न रखने वालों के भविष्य में भी चालान काटने की प्रक्रिया जारी रहेगी।

इस मौके पर मिशन फतेह संबंधित पैफलेंट भी बांटे गए। निगरान इंजीनियर किशोर बांसल ने लोगों से अपील की कि यदि हम बाहर से करोना नहीं ले कर आऐंगे तो यह खुद चलकर भी हमारे घर नहीं आएगा। इस मौके पर एक्सईएन दविंदर जौड़ा, एसडीओ रमन कुमार, गुरप्रीत सिंह बुट्टर, राजिंदर कुमार, नीरज गर्ग, सोमदत्त, सुखमंदर सिंह, सैनेटरी इंस्पेक्टर जसविंदर सिंह, वंशिता पुरी, गुरविंदर मान, गगन और 10 मोटीवेटर भी उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: हर दस साल पर निजी स्कूलों को कराना ही होगा मान्यता नवीनीकरण, हाई कोर्ट ने दिए यथास्थिति के आदेश

यह भी पढ़ें: परी मां को पुकारती रही, रातभर रोती रही सोफिया, नशा तस्करी के खेल की सजा भुगत रही तीसरी पीढ़ी

यह भी पढ़ें: हथियार रखने व चलाने के नियमों में बड़ा बदलाव, शादी में फायरिंग की तो दो साल कैद, एक लाख जुर्माना

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में बड़ा गोलमाल, सेंट्रल जीएसटी ने हिसार व फतेहाबाद में पकड़ा 1500 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा

chat bot
आपका साथी