विद्यार्थियों का जीएनडीयू कॉलेज वेरका के ¨प्रसिपल के खिलाफ प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, वेरका गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के 11 कॉलेजों के विद्यार्थियों की पढ़ाई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Aug 2018 09:00 PM (IST) Updated:Wed, 01 Aug 2018 09:00 PM (IST)
विद्यार्थियों का जीएनडीयू कॉलेज वेरका के ¨प्रसिपल के खिलाफ प्रदर्शन
विद्यार्थियों का जीएनडीयू कॉलेज वेरका के ¨प्रसिपल के खिलाफ प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, वेरका

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के 11 कॉलेजों के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होने लग पड़ी है। विद्यार्थियों की कक्षाएं नही लग रहीं। इसके चलते विद्यार्थियों ने जीएनडीयू के वेरका कॉलेज के गेट के बाहर प्रदर्शन किया। विद्यार्थी हर रोज बिना कक्षाएं लगाए घर लौट रहे हैं। जीएनडीयू के अधिकारी इन विद्यार्थियों को तीन बार कक्षाएं शुरू होने की अलग अलग तिथियां दे चुके हैं। परंतु आज तक भी कक्षाएं शुरू नहीं हुई। इसी को लेकर जीएनडीयू के वेरका कॉलेज में विद्यार्थियों ने ¨प्रसिपल के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। कर्मचारियों ने प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों को कालेज से बाहर निकाल कर गेट बंद कर दिया। विद्यार्थी लम्बा समय तक ¨प्रसिपल और विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते रहे । उधर कालेज प्रबंधकों विद्यार्थियों को तीन अगस्त को दोबारा कॉलेज आने के लिए कहा है। दूसरी ओर अदालत में चल रहे केस को मुख्य रख इन कालेजों में तैनात अध्यापकों को विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने उनकी पोस्टों पर ज्वाइन नहीं करवाया है। इसी कारण से कक्षाएं कालेजों में लग नहीं रही है। इसी तरह के हालात जीएनडीयू के सठियाला कालेज में भी देखने को मिले, वहां भी विद्यार्थियों ने प्रबधकों के खिलाफ विरोध जताया।

यूनिवर्सिटी कालेज वेरका में विद्यार्थियों ने कहा कि उनके दाखिले होने के बावजूद 12 जुलाई से कक्षाएं नही लगाई जा रहीं। पहले कालेज के मेन गेट को बंद करके अंदर नही आने दिया। उसका विरोध करने के बाद गेट खोला गया। जानकारी मिलते ही थाना वेरका के एसआइ कुलदीप पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचकर विद्यार्थियों को शांत रहने के लिए अपील की। थाना प्रभारी ने मामले सुलझाने के लिए ¨प्रसिपल से भी मुलाकात की।

जीएनडीयू कालेज सठियाला, जीएनडीयू कालेज नियाड़ी, जीएनडीयू कालेज वेरका आदि के विद्यार्थियों ने बताया कि जीएनडीयू ने विद्यार्थियों को पहले बताया कि उनकी कक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी। इस बाद कहा गया कि 18 जुलाई से शुरू होंगी। फिर कहा गया कि 26 जुलाई को कक्षाएं शुरू होंगी। इस के बाद 30 जुलाई, फिर 1 अगस्त और अब 2 अगस्त के बाद।

नेशनल स्टूडेंट्स फेडरेशन के सचिव राजबीर ¨सह राज¨बदर और जीएनडीयू एडहाक टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डा गुरप्रीत ¨सह , विशाल शर्मा और सुखदेव ¨सह ने कहा कि विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वहीं अदालत के आदेशों की अवमानना के खिलाफ पटीशनर अध्यापकों नेविश्वविद्यालय के खिलाफ अलग से केस दायर करने का फैसला ले लिया है। इस को एडहाक टीचर्स सोसिएशन ने एक प्रस्ताव के माध्यम से पास भी कर दिया है। छात्र संगठन एनएसएफ के नेता राजबीर ¨सह कहते हैं कि विद्यार्थी विश्वविद्यालय के प्रशासन के खिलाफ आंदोलन के लिए मजबूर होंगे। अध्यापकों का विवाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ है। इस विवाद में विद्यार्थियों को नहीं धकेलना चाहिए और न ही उनकी पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए।

विश्वविद्यालय के आदेश परनहीं लगाई जा रही कक्षाएं: ¨प्रसिपल

कालेज के ¨प्रसिपल धर्मजीत ¨सह ने कहा कि यूनिवर्सिटी द्वारा 2 अगस्त तक कक्षाएं न लगाने का फैसला लिया हुआ है। 3 अगस्त से लगातार कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया गया है जिसके संबंध में नोटिस भी लगा दिया गया है। कक्षाएं न लगाने का फैसला विश्वविद्यालय के आदेशों पर ही लिया गया है।

chat bot
आपका साथी