मानवीय संरचना को देख जिज्ञासा से भर उठे नौनिहाल

फालो यूअर फूड एनर्जी कंजरवेशन मानवीय डीएनए सहित कई मानवीय सरंचनाओं के मॉडलों को देखा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jul 2019 11:52 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jul 2019 06:25 AM (IST)
मानवीय संरचना को देख जिज्ञासा से भर उठे नौनिहाल
मानवीय संरचना को देख जिज्ञासा से भर उठे नौनिहाल

संवाद सहयोगी, अमृतसर : फालो यूअर फूड, एनर्जी कंजरवेशन, मानवीय डीएनए सहित कई मानवीय सरंचनाओं के मॉडलों के जरिये विद्यार्थियों ने अपने शरीर में होने वाली गतिविधियों को देखा। विद्यार्थी इन मॉडलों को देख जिज्ञासा से भर उठे। विद्यार्थियों की जिज्ञासा को उनके साथ आए स्कूल अध्यापकों ने मॉडल के माध्यम से विस्तारपूर्वक बता कर शांत किया।

मौका था सरकारी सीसे स्कूल टाउन हाल एट माल मंडी में मोबाइल विज्ञान बस एग्जीबिशन बस का। इस बस का स्कूल में पहला दिन था। साइंस एट यूअर डोर स्टेप मुहिम के तहत विद्यार्थियों के पास यह बस पहुंची थी। इस बस के जरिये विद्यार्थियों में विज्ञान की गतिविधियों के प्रति जागरूकता पैदा की जाएगी। वहीं बस में ऐसे मॉडल प्रदर्शित किए गए हैं जो बच्चों में रोमांच पैदा कर रहे हैं।

पुष्पा गुजराल साइंस सिटी द्वारा भेजी गई मोबाइल साइंस एग्जीबिशन बस केंद्र व पंजाब सरकार के संयुक्त प्रोजेक्ट हैं। बस में अलग-अलग प्रकार के मॉडल्स प्रदर्शित थे, जो वर्किंग स्थिति में थे।

सरकारी सीसे स्कूल टाउन हाल एट माल मंडी की लेक्चरार मैडम मनीषा ठाकुर ने बताया कि विज्ञान बस में मॉडल आकर्षक थे और बच्चों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे थे। स्कूल में आई साइंस बस के पहले दिन पांच स्कूलों के विद्यार्थियों ने विजिट किया और विज्ञान की गतिविधियों के बारे में जानकारी हासिल की। मॉडल्स काफी बेहतर थे। बच्चों को शारीरिक गतिविधियों के बारे में जानकारी देने के लिए कारगर साबित हुए। ये मॉडल्स थे आकर्षण का केंद्र

विज्ञान बस में बायो टायलेट, अवेयरनेस आफ ड्रग एंड एल्कोहल, आई टेस्टिग, फंक्शन आफ लीवर, वॉचिग बेक्टीरिया आन यूअर हैंड के अलावा मानवीय संरचना को बताने वाले मॉडल आकर्षण के केंद्र थे। बच्चों ने इन मॉडल के प्रति काफी दिलचस्पी दिखाई।

जिले के 17 स्कूलों को करेगी कवर, दो दिन एक स्कूल में रहेगी

साइंस बस दो जुलाई को गुरु नगरी में आई थी। जिले में एक महीना दस दिन तक रहेगी और ग्रामीण एरिया में स्थित सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कवर करेगी। इस साइंस बस के दौरे का कार्यक्रम 17 ब्लॉको के 17 स्कूलों में तैयार किया गया है। जिला शिक्षा विभाग ने बाकायदा एक रूट प्लान भी जारी किया था। जिसमें यह बस जाएगी और दो दिन तक एक स्कूल में रुक कर विद्यार्थियों को साइंस मॉडल से रूबरू करवाएगी।

देरी से स्कूल में पहुंची बस

विज्ञान बस ने सुबह स्कूल लगने के समय से पहले पहुंचना था। परंतु बस अपने निर्धारित समय से काफी लेट पहुंची। इस बस का स्कूल परिसर में पहुंचने का विद्यार्थी व अध्यापक उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी