पाकिस्तान जाने वालों पर पैनी नजर, मोबाइल फोन की भी होगी स्कैनिंग

रेल व सड़क मार्ग से पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों के सामनों के अलावा अब उनके मोबाइल फोन भी कस्टम अधिकारियों की नजरों में हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 12:00 PM (IST) Updated:Fri, 24 Aug 2018 08:53 PM (IST)
पाकिस्तान जाने वालों पर पैनी नजर, मोबाइल फोन की भी होगी स्कैनिंग
पाकिस्तान जाने वालों पर पैनी नजर, मोबाइल फोन की भी होगी स्कैनिंग

जेएनएन, अमृतसर। रेल व सड़क मार्ग से पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों के सामनों के अलावा अब उनके मोबाइल फोन भी कस्टम अधिकारियों की नजरों में हैं। यात्री कहीं अपने मोबाइल फोन में सुरक्षा से जुड़ा डाटा अपने साथ पाक ने ले जाएं, इसके लिए कस्टम अधिकारी प्रत्येक यात्री के मोबाइल फोन की बारीकी से जांच कर रहे हैं।

कस्टम प्रिवेंटिव कमिश्नर दीपक गुप्ता ने इस बाबत जहां अलग से टीमें गठित की हैं। वहीं अधिकारियों को इसके लिए खास हिदायतें भी जारी की हैं। कमिश्नर ने यह हिदायतें हाल ही में दिल्ली से समझौता के जरिए लाहौर जाने वाले दो अलग-अलग युवकों से बरामद उत्तराखंड से चुराए मोबाइल पकड़े जाने के बाद उठाए हैं। हालांकि ऐसा नहीं कि यात्री मोबाइल पाकिस्तान अपने साथ नहीं ले जा सकते, मगर इसकी मदद से देश के लिए खतरा पैदा करने वाला डाटा वहां पहुंच जाए, इसको देखते हुए संदिग्ध यात्रियों के मोबाइल फोन्स की स्क्रीनिंग की जाने की बात सामने आई है।

वहीं, संदिग्ध हालत में पाक ले जाने वाले नए मोबाइल फोन पर तो विशेष नजरें रखी जा रही हैं कि कहीं पाक में इनमें विशेष सॉफ्टवेयर अपलोड कर वापस भारत न पहुंच जाएं। कारण, नए मोबाइल में गुप्त सॉफ्टवेयर अपलोड कर भारत में कुछ लोगों को गिफ्ट किए जाने की सूरत में उसका पूरा डाटा वहां पहुंच जाएगा। कस्टम कमिश्नर दीपक गुप्ता ने कहा कि इसे लेकर अधिकारियों को सख्त हिदायतें जारी कर रखी हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी