वेबीनार में रिसोर्स अध्यापकों को दिया प्रशिक्षण

पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला ने दिव्यांग बच्चों के रिसोर्स अध्यापकों को प्रशिक्षण देने के लिए वेबीनार वर्कशॉप का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 06:56 PM (IST)
वेबीनार में रिसोर्स अध्यापकों को दिया प्रशिक्षण
वेबीनार में रिसोर्स अध्यापकों को दिया प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, अमृतसर : पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला ने दिव्यांग बच्चों के रिसोर्स अध्यापकों को प्रशिक्षण देने के लिए वेबीनार वर्कशॉप का आयोजन किया। इस वर्कशॉप में 1200 के करीब आइईआरटी व वालंटियर अध्यापकों ने शिरकत की।

पीयू पटियाला के वीसी डॉ. बीएस घुम्मन ने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण प्रोग्राम अध्यापकों को नवीन जानकारी उपलब्ध करवाते है। पंजाब यूनिवर्सिटी के दिव्यांग लोगों के लिए बनाए खोज केंद्र उन सभी संस्थानों के लिए लाभदायक है जिन्होंने समाज में हर प्रकार के दिव्यांग लोगों के स हाय होने की इस विशेष तकनीक में भाग लेने के लिए अपने प्रोजेक्ट तैयार करने होते है।

डॉ. अरुण खोसला जालंधर ने आटिसटिक बच्चों की पहचान करने के लिए जो टूल तैयार किया उसके प्रयोग करने की विधि बताई। डॉ. ललित गोयल जालंधर ने मूक बधिर दिव्यांग बच्चों की मदद के लिए टूल का प्रयोग करके बताया कि बच्चे को यह कैसे मदद करता है। डॉ. अमर केश महिदरू नोएडा की ओर से मूक बधिर दिव्यांग की इशारे की भाषा के बारे समझाया। इस अवसर पर ऑनलाइन वेबीनार में गुलजार शाह, अमरगुरप्रीत सिंह बेदी, सुखविंदर सिंह, कुलदीप सिंह, दर्शन लाल, अनुज चौधरी, नरिंदर कौर, धरमिंदर गिल अमृतसर, वरिंदर कुमार, रेणु कंवर, नसीब कौर आदि ने शिरकत की।

chat bot
आपका साथी