ईस्ट मोहन नगर में विदेशी कुत्तों की अवैध ब्रीडिग कर रहा था शख्स, दबोचा

ईस्ट मोहन नगर में विदेशी नस्ल के कुत्तों की अवैध रूप से ब्रीडिग करवा रहे एक शख्स को पुलिस व पशु प्रेमी संस्था ने दबोचा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Oct 2020 11:58 PM (IST) Updated:Sun, 18 Oct 2020 11:58 PM (IST)
ईस्ट मोहन नगर में विदेशी कुत्तों की अवैध  ब्रीडिग कर रहा था शख्स, दबोचा
ईस्ट मोहन नगर में विदेशी कुत्तों की अवैध ब्रीडिग कर रहा था शख्स, दबोचा

जागरण संवाददाता, अमृतसर : ईस्ट मोहन नगर में विदेशी नस्ल के कुत्तों की अवैध रूप से ब्रीडिग करवा रहे एक शख्स को पुलिस व पशु प्रेमी संस्था ने दबोचा है। यहां एक कमरे में छोटे-छोटे पिजरों में छह विदेशी कुत्तों को रखा गया था। एक कुत्ते की कीमत पांच लाख रुपये तक है। पुलिस ने सभी कुत्तों को बरामद करके इस शख्स को हिरासत में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है।

दरअसल, विदेशी नस्ल के कुत्तों को बेचने व उसकी ब्रीडिग करवाने के लिए दस्तावेजी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है। इस शख्स के पास इन कुत्तों का कोई रिकार्ड नहीं था। कुत्तों को छोटे से कमरे में पिजरे में बंद कर रखा गया था। इस बात की जानकारी एनिमल प्रोटेक्शन एसोसिएशन को मिली तो पुलिस को सूचित किया गया। एसोसिएशन के सदस्य व पुलिस टीम रविवार को सुबह ईस्ट मोहन नगर पहुंची। कुत्ते पिजरे में बंद थे, जहां सिर्फ उनके खड़े होने की ही जगह थी। इसके अलावा पिजरे में पानी का प्रबंध नहीं था। यहां अमेरिकन बुल्ली व थाइलैंड से लाए गए कुत्ते भी थे। इस शख्स से कुत्तों को बेचने का लाइसेंस भी यह शख्य नहीं दिखा पाया। अमेरिकन बुल्ली कुत्तों को बेचने के लिए अमेरिकन क्लब से आनलाइन रजिस्ट्रेशन लेनी पड़ती है, जबकि अन्य नस्ल के कुत्तों के लिए कैनल क्लब आफ इंडिया चेन्नई से रजिस्ट्रेशन करवानी पड़ती है। यह दस्तावेज शख्स के पास नहीं थे।

एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. रोहण मेहरा ने बताया कि कुत्तों को इस तरह पिजरे में रखना पशु हिसा की श्रेणी में आता है। अवैध रूप से ब्रीडिंग करवाना भी कानूनन जुर्म है। पंजाब में अवैध ब्रीडिग और विदेशी कुत्तों की बिक्री का अवैध कारोबार जोरों से चल रहा है। इन बेजुबान जानवरों को कमाई का साधन बनाया जाना है, लेकिन इनकी देखभाल नहीं की जाती। प्रशासन इन पर हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए सभी ब्रीडर का लाइसेंस चेक करे। इस मौके पर राखी बेदी, सिमरनजीत सिंह, जगजीत संधू, करण कनौजिया, प्रशांत बेदी, हनी मेहरा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी