अब पाक गैर केशधारी सिख श्रद्धालुओं को नहीं देगा वीजा, घटेगी यात्रियों की संख्‍या

पिछले दिनों सिख जत्‍थे से एक महिला आैर एक युवक के गायब होने के बाद पाकिस्‍तान ने बड़ा निर्णय किया है। पाकिस्‍तान अब गैर केशधारी सिख श्रद्धालुओं को वीजा नहीं देगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 26 Apr 2018 08:44 AM (IST) Updated:Thu, 26 Apr 2018 09:06 PM (IST)
अब पाक गैर केशधारी सिख श्रद्धालुओं को नहीं देगा वीजा, घटेगी यात्रियों की संख्‍या
अब पाक गैर केशधारी सिख श्रद्धालुओं को नहीं देगा वीजा, घटेगी यात्रियों की संख्‍या

राजिंदर सिंह रूबी, अटारी बॉर्डर (अमृतसर)। भारत से पाकिस्तान जाने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं के जत्थों में अब श्रद्धालुओं की संख्या में कटौती की जाएगी। इसके अलावा पाकिस्तान सिख जत्थे में हिंदू, ईसाई व गैर केशधारी सिख को वीजा नहीं देगा। पाकिस्तान ओकॉफ बोर्ड के लाहौर स्थित कार्यालय से जारी बयान में बोर्ड के अतिरिक्त सचिव इमरान खान गोधल ने कहा कि भारत से आने वाले सिख श्रद्धालुओं के जत्थों में अब सिर्फ पगड़ीधारी सिख श्रद्धालुओं को ही वीजा दिया जाएगा।

किरण बाला व अमरजीत प्रकरण के बाद पाक ओकॉफबोर्ड ने लिया बड़ा फैसला

इस बार वैशाखी का त्योहार मनाने के लिए पाकिस्तान आए सिख श्रद्धालुओं के जत्थों में ईसाई व हिंदू धर्म के लोग भी शामिल थे। इसका खामियाजा किरण बाला व गैर केशधारी अमरजीत सिंह के प्रकरण के रूप में उठाना पड़ा। गौरतलब है कि किरण बाला और अमरजीत सिख जत्थे के साथ पाक स्थित गुरुधामों की यात्र के लिए पाकिस्तान गए थे, लेकिन किरण बाला ने वहां एक मुस्लिम युवक से विवाह कर लिया और लौटने से इन्कार कर दिया।वहीं, अमरजीत श्री ननकाना साहिब से गायब हो गया था, जिसे बाद में पाकिस्तान के शेखुपुरा से गिरफ्तार कर भारत डिपोर्ट किया गया।

गोधल ने कहा कि पाकिस्तान ओकॉफ बोर्ड की तरफ से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी (एसजीपीसी) को पत्र लिख कर मांग की जाएगी कि वह भी सिखों के अलावा अन्य किसी धर्म के लोगों को जत्थे के साथ पाकिस्तान न भेजें। भारत से जत्थों में पाकिस्तान आए कई परिवार, जिनके बाकी रिश्तेदार पाकिस्तान में इसाई बन गए हैं, उनको भी पूरी छानबीन के बाद ही वीजा दिया जाएगा।

गोधल ने कहा कि पाकिस्तान भेजे जाने वाले जत्थे की अच्छे से पड़ताल की जाए। ओकॉफ बोर्ड एसजीपीसी से मांग करेगा कि सिख श्रद्धालुओं को वीजा देने के लिए दी जाने वाली लिस्ट एक माह पहले दी जाए। गोधल ने कहा कि पाकिस्तान भेजे जाने वाले जत्थे की अच्छे से पड़ताल की जाए।

किरण बाला मामले की जांच के लिए कमेटी गठित

दूसरी आेर, वैशाखी पर भेजे जत्थे के साथ गई गढ़शंकर की किरण बाला के पाकिस्तान पहुंच कर पाक नागरिक के साथ शादी करवाने के मामले की एसजीपीसी अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कमेटी गठित की है। इस कमेटी के संबंध में एसजीपीसी के एडिशनल सचिव दिलजीत सिंह बेदी ने बताया कमेटी में एसजीपीसी की कार्यकारिणी के सदस्य एडवोकेट भगवंत सिंह सियालका, रविंदर सिंह चक्क, गुरतेज सिंह ढड्डे , सुरिंदर सिंह भुलेवाल हैं। एडिशनल सचिव जसविंदर सिंह दीनपुर कोआर्डिनेटर होंगे। कमेटी 20 दिन में रिपोर्ट देगी।

chat bot
आपका साथी