मालवीय जी की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने का लिया संकल्प

। मदन मोहन मालवीय जी के 159वें जन्मदिन पर हिन्दू महासभा की ओर से श्रद्धांजलि कार्यक्रम करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Dec 2019 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 26 Dec 2019 06:11 AM (IST)
मालवीय जी की विचारधारा को  जन-जन तक पहुंचाने का लिया संकल्प
मालवीय जी की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, अमृतसर

सत्यमेव जयते का नारा देने वाले महा समाज सुधारक व अखिल भारत हिन्दू महासभा के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय जी के 159वें जन्मदिन पर हिन्दू महासभा की ओर से श्रद्धांजलि कार्यक्रम करवाया गया। महासभा के कार्यकर्ताओं ने केक काट कर उन्हें श्रद्धासुमन भेंट किए।

हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गगन भाटिया, राज्य उपाध्यक्ष वीना शर्मा, राज्य प्रभारी डॉ. शिव कुमार प्रेम और जिला अध्यक्ष राज कुमार शर्मा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मालवीय जी भारत के महान सपूत थे जिन्होंने देश में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना की। अमृतसर के श्री दुग्र्याणा तीर्थ का का शिलान्यास भी उनकी ओर से किया गया। अमृतसर की सेवा समिति भी मालवीय जी ने बनाई थी।

इस महान देशभक्त का जन्म वर्ष 1861 में इलाहबाद में हुआ था। वर्ष 1919 में हुए जलियांवाला बाग के नरसंहार की रिपोर्ट तैयार करने के लिए बनाई गई कमेटी के मालवीय जी चेयरमैन थे। उन्होंने अपनी बुद्धि व तर्क शक्ति के आधार पर वकालत करते हुए 153 लोगों को फांसी की सजा से बचाया था। वह एक कुशल वक्ता थे। वह चार बार कांग्रेस के अध्यक्ष भी चुने गए। उनका सपना था कि भारत भ्रष्टाचार, भूख व गरीबी मुक्त देश बने। भारत सरकार ने मालवीय जी को भारत रत्न के साथ सम्मानित किया था। कार्यक्रम के दौरान महासभा के कार्यकर्ताओं ने उनकी विचारधारा को जन जन की विचारधारा बनाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर हिन्दू महासभा के प्रवक्ता आचार्य पंकज , गुलशन राज, शाम ठाकुर, साहिल भारद्वाज, संजीव कुमार , साक्षी गौतम , किरण कुमार , अनिल कपूर, प्रदीप नोना आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी