ECHS Scam मामले में अमृतसर के अस्पतालों की सूची तैयार, शिकंजा कसने की तैयारी

ECHS Scam मामले में एडीसीपी ने अस्पतालों पर शिकंजा कसने के लिए उनकी सूची तैयार कर दी है। पुलिस ने 16 डाक्टरों सहित 25 आरोपितों के बैंक खातों की डिटेल जानने के लिए उन्हें समन भेजे शुरू कर दिए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 09 Oct 2020 10:16 AM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2020 10:16 AM (IST)
ECHS Scam मामले में अमृतसर के अस्पतालों की सूची तैयार, शिकंजा कसने की तैयारी
ईसीएचएस घोटाले में जांच शुरू। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, अमृतसर। एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूट्री हेल्थ स्कीम (X serviceman contributory health scheme, ECHS) में लाखों के घोटाले के मामले में एडीसीपी संदीप मलिक ने अस्पतालों पर शिकंजा कसने के लिए सूची तैयार कर ली है। पता चला है कि इन अस्पतालों की क्रमवार सूची बनाई गई है, ताकि जांच में कोई रुकावट पैदा न हो।

इसके साथ ही पुलिस ने 16 डाक्टरों सहित 25 आरोपितों के बैंक खातों की डिटेल जानने के लिए उन्हें समन भेजे शुरू कर दिए हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह तक सभी आरोपितों को समन भेजकर तलब कर लिया जाएगा। वहीं, एडीसीपी संदीप मलिक जांच के लिए किसी भी समय अस्पताल और डाक्टरों के पास पहुंच सकते हैं।

पैन और आधार कार्ड जुटा रही पुलिस

पता चला है कि ईसीएचएस घोटाले (ECHS Scam) को लेकर दिल्ली में बैठे सेना के अधिकारियों को भी सूचना मिल चुकी है। सेना के अधिकारी सीधे रूप से जिला पुलिस के संपर्क में हैं और आरोपित डाक्टरों पर सख्त कार्रवाई करवाने के लिए पुलिस पर दबाव बनाए हुए हैं।

सैन्य अधिकारियों की हिदायतों पर अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस डाक्टरों सहित 25 आरोपितों के आधार कार्ड और पैन कार्ड जुटाने में लगी हुई है, ताकि आरोपित अपने बैंक खातों और संपत्ति को किसी भी कीमत पर छिपा न सकें। बताया जा रहा है कि मरीजों का फर्जी इलाज करने वाले डाक्टरों को सैन्य अधिकारी किसी भी कीमत पर छोडऩे के मूड में नहीं हैं।

फोटोस्टेट चलाने वाले भी निशाने पर

पुलिस को भनक लगी है कि शहर में फोटोस्टेट का काम करने वाले कुछ लोग ईसीएचएस घोटाले में शामिल हैं। जो रिटायर्ड सैनिकों के हेल्थ कार्ड द्वारा अस्पताल से कराये जाने वाले इलाज की फर्जी फाइल तैयार करते थे। उसी फाइल के सहारे फर्जी मरीज (कागजों में) अस्पताल में दाखिल करवाया जाता था। पुलिस ने इस तरह के फोटोस्टेट चलाने वाले मालिकों का पता लगाने के लिए अपना खुफिया तंत्र एक्टिव कर दिया है।

बताया जा रहा है कि कचहरी के पास, माल मंडी, हाल गेट के पास बैठे कुछ लोग फर्जी फाइल तैयार करने का कारोबार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि दो अक्टूबर को कैंटोनमेंट थाने की पुलिस छह अस्पतालों के 16 डाक्टरों सहित 25 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था।

chat bot
आपका साथी