शहर में चालीस हजार आवारा कुत्ते, चार माह में 621 की नसबंदी

शहर में आवारा कुत्तों की संख्या पर विराम लगाने के लिए एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा शुरू किया नसबंदी अभियान जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Aug 2020 11:47 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2020 11:47 PM (IST)
शहर में चालीस हजार आवारा कुत्ते, चार माह में 621 की नसबंदी
शहर में चालीस हजार आवारा कुत्ते, चार माह में 621 की नसबंदी

जागरण संवाददाता, अमृतसर : शहर में आवारा कुत्तों की संख्या पर विराम लगाने के लिए एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा शुरू किया नसबंदी अभियान जारी है। फरवरी माह में शुरू हुए इस अभियान में अब तक 621 कुत्तों की नसबंदी की जा चुकी है। रविवार को एंटी क्राइम एंड एनिमल प्रोटेक्शन एसोसिएशन की टीम ने नगर निगम के कहने पर फतेहगढ़ चूड़ियां रोड पर चल रहे प्रोजेक्ट का मुआयना किया।

एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. रोहण मेहरा ने बताया कि यह प्रोजेक्ट नगर निगम के सहयोग से चलाया जा रहा है। कुछ लोग शिकायत कर रहे थे कि कुत्तों की नसबंदी सही तरीके से नहीं हो रही। यहां उपचार के बाद कुत्ते मर रहे हैं। इसकी सच्चाई जानने के लिए टीम पहुंची। यहां कुत्तों की नसबंदी के बाद बाकायदा रिकॉर्ड तैयार किया जाता है। उनके रहने के लिए 31 पिजरे बनाए गए हैं, जहां इन्हें सात से आठ दिन रखा जाता है।

नगर निगम व एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट की यह अच्छी पहल है। इससे निकट भविष्य में शहर के लोगों को आवारा कुत्तों से होने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी।

अप्रैल माह में लॉकडाउन की वजह से यहां नसबंदी का क्रम रुका, लेकिन अब पुन: जारी है। प्रतिदिन पचास से साठ कुत्तों की नसबंदी की जा रही है। डॉ. रोहण ने बताया कि अमृतसर में चालीस हजार आवारा कुत्ते हैं। इनकी नसबंदी करने में काफी वक्त लग सकता है। इस अवसर पर नगर निगम के मेयर कर्मजीत सिंह रिटू, निगम कमिश्नर कोमल मित्तल, ट्रस्ट के मैनेजिग डायरेक्टर अनीत छीना, हरप्रीत सिंह, ऋचा और केयरटेकर संदीप, अजय शिगारी, अमन महाजन भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी