चलो गांव चलें मुहिम में किसानों को बताएंगे सरकारी योजनाएं

। सांसद गुरजीत सिंह औजला ने किसानों की मुश्किलों को हल करने व केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के लिए चलो गांव चलें मुहिम की शुरूआत करने का फैसला किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 12:46 AM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 06:07 AM (IST)
चलो गांव चलें मुहिम में किसानों को बताएंगे सरकारी योजनाएं
चलो गांव चलें मुहिम में किसानों को बताएंगे सरकारी योजनाएं

जागरण संवाददाता, अमृतसर : सांसद गुरजीत सिंह औजला ने किसानों की मुश्किलों को हल करने व केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के लिए चलो गांव चलें मुहिम की शुरूआत करने का फैसला किया। कहा कि योजना के तहत जिले के 10 गांवों का चुनाव किया जाएगा। इन गांवों को प्रदूषण व गंदगी से मुक्त किया जाएगा। इस संबंधी औजला ने स्थानीय बचत भवन में कृषि, उद्योग , फूड प्रोसेसिग यूनिटों के प्रतिनिधियों और किसानों के साथ बैठक की।

औजला ने बताया कि योजना का मुख्य मकदस किसानों को गांव स्तर पर उन योजनाओं के संबंध में जानकारी देना है जो सरकारों की ओर से किसानों के आर्थिक व समाजिक विकास के लिए बनाई हैं। मुहिम के तहत किसानों की बिजली, पानी, व कृषि के संबंध में आने वाली मुश्किलों का भी हल किया जाएगा। इसके साथ ही मिलावटखोरी रोकने के लिए जागृत भी किया जाएगा। वहीं गांवों में कैंप लगाकर युवाओं को बताया जाएगा कि कृषि आधारित उद्योगों से स्वरोजागार कैसे हासिल कर सकते हैं।

औजला ने बताया कि किसानों को आर्गेनिक खेती के प्रति भी उत्साहित किया जाएगा। सब्जियों व उत्पादों को विदेशों में निर्यात करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। किसान फसली विभिन्नता लाकर अधिक धन कमा सकते हैं। अमृतसर में एक कृषि लैब भी स्थापित की जाएगी जिसमें किसान सब्जियों व बासमती की जांच करवाकर उसे विदेशों के लिए निर्यात कर सकें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत जिले के 1,11,687 लाभपात्रों में से 11,672 को 2000 रुपये की पहली किश्त,10,629 को दूसरी किश्त , 75,972 को तीसरी व 75,636 को चौथी किश्त भी प्राप्त हो चुकी है। मौके पर एडीसी विकास पल्लवी चौधरी, जिला मुख्य कृषि अधिकारी दलबीर सिंह छीना, गुरवेत सिह , हरजीत सिंह, अमरजीत सिंह ग्रेवाल, अर्शदीप सिंह, राकेश कुमार, अशोक सेठी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी