Rahul Gandhi on Adani: 'प्रधानमंत्री पवार नहीं मोदी हैं', प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवाल पर यह क्यों बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी कई बार अदानी समूह पर आरोप लगा चुके हैं। एक बार फिर से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अदानी समूह पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस बार चोरी जनता की जेब से हो रही है...जब आप स्विच का बटन दबाते हैं तो अदानी की जेब में पैसा जाता है...पूछताछ हो रही है अलग-अलग देशों में लोग सवाल पूछ रहे हैं लेकिन भारत में कुछ नहीं हो रहा है...

By Versha SinghEdited By: Publish:Wed, 18 Oct 2023 12:32 PM (IST) Updated:Wed, 18 Oct 2023 12:32 PM (IST)
Rahul Gandhi on Adani: 'प्रधानमंत्री पवार नहीं मोदी हैं', प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवाल पर यह क्यों बोले राहुल गांधी?
राहुल गांधी ने अदाणी समूह पर साधा निशाना (सोशल मीडिया)

HighLights

  • राहुल गांधी ने अदाणी समूह पर साधा निशाना
  • कोयला आयात में अधिक बिल बनाने का लगाया आरोप
  • पीएम मोदी पर भी राहुल गांधी ने लगाए आरोप

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर से अदानी समूह पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। जिसमें राहुल ने 'अदानी और कोयले की रहस्यमयी कीमतों में वृद्धि' पर एक मीडिया रिपोर्ट भी पत्रकारों को दिखाई।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए अदानी समूह पर कोयला आयात में अधिक बिल बनाने और बिजली दरों में लोगों से 12,000 करोड़ रुपये की लूट करने का आरोप लगाया।

#WATCH | Congress MP Rahul Gandhi shows a media report on 'Adani and the mysterious coal price rises' at a press conference in Delhi. pic.twitter.com/eIIFhjd9gQ

— ANI (@ANI) October 18, 2023

इस बार चोरी जनता की जेब से हो रही- राहुल गांधी

अदानी मुद्दे पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि इस बार चोरी जनता की जेब से हो रही है...जब आप स्विच का बटन दबाते हैं तो अदानी की जेब में पैसा जाता है...पूछताछ हो रही है अलग-अलग देशों में लोग सवाल पूछ रहे हैं लेकिन भारत में कुछ नहीं हो रहा है...

#WATCH | Delhi: On the Adani issue, Congress MP Rahul Gandhi says, "...This time the theft is happening from the pockets of the public...When you push the button for a switch, Adani gets money in his pocket...Enquiry is happening in different countries and people are asking… pic.twitter.com/vYuExsn9g4— ANI (@ANI) October 18, 2023

कोयला भारत आते ही इसकी कीमत दोगुनी हो जाती है- राहुल गांधी

उन्होंने आगे कहा कि अदानी इंडोनेशिया में कोयला खरीदते हैं और जब तक कोयला भारत आता है, तब तक इसकी कीमत दोगुनी हो जाती है... हमारी बिजली की कीमतें बढ़ रही हैं... वह (अदानी) गरीब लोगों से पैसा लेते हैं... ये तो सीधी चोरी है...

#WATCH | Delhi: Congress MP Rahul Gandhi says, "...Adani buys coal in Indonesia and by the time the coal arrives in India, its price doubles...Our electricity prices are going up...He (Adani) takes money from the poorest people...This story would bring down any government. This… https://t.co/8cvBLWNdNc pic.twitter.com/ROuI1UvOk2

— ANI (@ANI) October 18, 2023

शरद पवार नहीं हैं भारत के PM, मोदी हैं- राहुल गांधी

यह पूछे जाने पर कि अदानी मुद्दे पर भारत गठबंधन एकजुट होने के बावजूद वह शरद पवार की अदानी से मुलाकात पर सवाल क्यों नहीं उठा रहे हैं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मैंने शरद पवार से नहीं पूछा, वह भारत के प्रधानमंत्री नहीं हैं। शरद पवार अदानी की रक्षा नहीं कर रहे हैं, नरेंद्र मोदी कर रहे हैं और इसीलिए मैंने पीएम नरेंद्र मोदी से यह सवाल पूछा। अगर शरद पवार भारत के पीएम होते और अदानी को बचा रहे होते, तो मैं शरद पवार से भी यह सवाल पूछ रहा होता।

#WATCH | When asked why he is not raising questions about Sharad Pawar's meeting with Adani despite INDIA alliance united on Adani issue, Congress MP Rahul Gandhi says, " I have not asked Sharad Pawar, he is not the Prime Minister of India. Sharad Pawar is not protecting Adani,… pic.twitter.com/Yak56drO0g— ANI (@ANI) October 18, 2023

यहां AICC मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया और उनसे मामले की जांच शुरू करके अदानी मुद्दे पर सफाई देने और अपनी विश्वसनीयता की रक्षा करने की बात कही।

PM मोदी इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं- राहुल गांधी

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं...मैं केवल प्रधानमंत्री की मदद कर रहा हूं और उनसे जांच शुरू करके सच्चाई सामने लाने और अपनी विश्वसनीयता की रक्षा करने के लिए कह रहा हूं।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में फाइनेंशियल टाइम्स की हालिया रिपोर्ट दिखाई जिसमें दावा किया गया कि ऐसा प्रतीत होता है कि अदानी समूह ने बाजार मूल्य से काफी अधिक कीमत पर अरबों डॉलर का कोयला आयात किया है।

गांधी ने दावा किया कि रिपोर्ट के अनुसार अदानी ने कोयले के आयात का अधिक बिल बनाया और "लोगों की जेब" से 12,000 करोड़ रुपये निकाल लिए।

देश में बिजली दरों पर पड़ रहा असर- राहुल गांधी

गांधी ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि अदानी ने इंडोनेशिया में कोयला खरीदा और जब यह भारत पहुंचा तो इसकी कीमत दोगुनी हो गई।

गांधी ने दावा किया कि कोयले की अधिक बिलिंग से देश में बिजली दरों पर असर पड़ रहा है और उपभोक्ताओं को अधिक बिजली बिल का भुगतान करना पड़ रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि यह कहानी दुनिया की किसी भी सरकार को गिरा देती लेकिन भारत में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

अदानी को है सरकार का संरक्षण- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि अदानी को सरकार का पूरा संरक्षण है, हर कोई जानता है कि उनके पीछे कौन सी ताकत है।

अमेरिकी शोध फर्म हिंडनबर्ग द्वारा "अनियमितताओं" का आरोप लगाने और स्टॉक मूल्य में हेरफेर का आरोप लगाने के बाद विपक्षी दल अरबपति गौतम अदानी के समूह के वित्तीय लेनदेन पर भी सवाल उठा रहा है।

अदानी समूह ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए सभी आरोपों से इनकार कर दिया था और दावा किया था कि उसकी ओर से कोई गलत काम नहीं किया गया है। ताजा आरोपों पर समूह की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

कांग्रेस के सत्ता में आने पर क्या होगी अदानी मुद्दे की जांच?

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक पत्रकार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछा कि क्या कांग्रेस सत्ता में आने पर अदानी मुद्दे पर जांच शुरू करेगी? इस सवाल के जवाब में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि "हां, क्यों नहीं"।

#WATCH | When asked if Congress will initiate a probe over Adani issue if they come to power, Congress MP Rahul Gandhi says, " Yes, why not" pic.twitter.com/WsqpHMmVlB— ANI (@ANI) October 18, 2023

यह भी पढ़ें- हिमंता सरमा ने राहुल गांधी को बताया 'अनपढ़', कहा- उन्हें इसका मतलब भी पता होना चाहिए

यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने खटखटाया बांबे हाई कोर्ट का दरवाजा, आरएसएस मानहानि से जुड़ा है मामला

chat bot
आपका साथी