राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला, चीन के साथ विवाद के लिए ठहराया जिम्मेदार

कांग्रेस ने 26 जून को देश भर में शहीदों को सलाम नाम से एक कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 07:58 AM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 07:58 AM (IST)
राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला, चीन के साथ विवाद के लिए ठहराया जिम्मेदार
राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला, चीन के साथ विवाद के लिए ठहराया जिम्मेदार

 नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक की। इस दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ तनाव, देश में कोरोना महामारी और बढ़ती ईंधन की कीमतों के कारण देश में स्थिति को लेकर चर्चा हुई। रहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा कि मित्र और पड़ोसी देशों के साथ देश के संबंध बिगड़ गए हैं और इसके लिए प्रधानमंत्री जिम्मेदार हैं।

लद्दाख की गलवन घाटी में चीन के साथ हुए हिंसक झड़प में जान गंवाने वाले 20 सैनिकों की याद में कांग्रेस पार्टी ने 26 जून को देश भर में 'शहीदों को सलाम' नाम से एक कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है। कांग्रेस ने 29 जून को देश भर के सभी जिला मुख्यालयों पर डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ राज्य इकाइयों को धरने पर बैठने का निर्देश दिया है।

सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी और सोनिया गांधी के भी 26 जून को दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है। फिलहाल कार्यक्रम का स्थान अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि यह संसद के अंदर महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने किया जा सकता है। इस संबंध में दिल्ली कांग्रेस ने गुरुवार को बैठक बुलाई है।

सूत्र के मुताबिक, राहुल गांधी ने सभी राज्य अध्यक्षों से तीनों मुद्दों पर सरकार को मजबूती से घेरने को कहा है। राहुल गांधी ने बैठक में कहा कि उन्होंने पहले ही देश में संकटों के बारे में चेतावनी दी थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि चाहे वह देश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति हो या कोरोना वायरस का प्रकोप, प्रधानमंत्री का रवैया देश की मौजूदा स्थिति के लिए जिम्मेदार है क्योंकि उन्होंने किसी भी समस्या को गंभीरता से नहीं लिया और समय पर सही निर्णय नहीं लिया।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि चीन ने एक सोची-समझी रणनीति के तहत एलएसी पर कार्रवाई शुरू कर दी है, जिसे सरकार स्वीकार नहीं कर रही है। हमारी विदेश नीति पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है। उन्होंने कहा कि मित्र और पड़ोसी देशों के साथ देश के संबंध बिगड़ गए हैं और इसके लिए प्रधानमंत्री जिम्मेदार हैं।

बैठक में राहुल गांधी को फिर से पार्टी का अध्यक्ष बनाने की मांग उठी। कई राज्य अध्यक्षों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की इच्छा के बारे में बाताय। इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में यह मांग उठाई थी। कई नेताओं ने इस संबंध में बुधवार को राहुल गांधी को पत्र भी लिखा है।

chat bot
आपका साथी